23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा...

बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार

बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 समिट के दो दिनों में 302 कंपनियों के साथ राज्य सरकार ने कुल 50,530 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए. इसमें समिट के दूसरे दिन 24,045.15 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आए. तो वहीं पहले दिन 26 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर दस्तखत हुए थे.

Bihar Business Connect 2023 : दो दिवसीय बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 (ग्लोबल इन्वेस्टर समिट) राज्य के लिए उम्मीदों भरा रहा. दो दिनों में 302 कंपनियों के साथ कुल 50, 530 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. समिट के दूसरे दिन 24,045.15 करोड़ के निवेश प्रस्ताव आए. पहले दिन कुल करीब 26 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू किए गए थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में गुरुवार को बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों साथ उद्योग विभाग ने एमओयू किए. समिट में अडानी ग्रुप ने घोषणा की कि बिहार में वह आगामी समय में 8700 करोड़ का निवेश आकार करने जा रहा है.

Undefined
बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार 7

मैन्यूफैक्चरिंग और खाद्य प्रसंस्करण में सबसे अधिक निवेश

बिहार में सर्वाधिक निवेश मैन्यूफैक्चरिंग और खाद्य प्रसंस्करण में आये हैं. इन निवेशों के धरातल पर आने पर राज्य में करीब 50-60 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और तौर पर रोजगार मिलने की संभावना है. वहीं अप्रत्यक्ष तौर पर भी लाखों लोगों को काम मिलने की संभावना है. इस समिट में सबसे अधिक 13836.15 करोड़ जेनरल मैनूफैक्चरिंग के क्षेत्र में निवेश के प्रस्ताव आए. खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में करीब आठ हजार करोड़ और सर्विस सेक्टर में करीब 22 सौ करोड़ के निवेश के एमओयू पर दस्तखत किए गये. दूसरे दिन के सत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमीर सुबहानी भी मौजूद रहे.

Undefined
बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार 8

बिहार में काम करिये, हर संभव करेंगे मदद : सीएम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार ग्लोबल समिट में आए स्टॉल के भ्रमण के दौरान उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि बिहार सरकार उन्हें हर तरह की मदद और सुविधा प्रदान करेगी. मुख्यमंत्री उद्यमियों से कहा कि आप लोग आगे बढ़िए. राज्य सरकार हर संभव मदद करेगी. उन्होंने कहा कि बिहार में मजबूती से काम करिये. हम हर तरह से आप लोगों की मदद करेंगे. दो दिवसीय बिहार ग्लोबल समिट में विभिन्न स्टॉल पर जाकर उद्यमियों की हौसला अफजाई की.

Undefined
बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार 9

उद्यमियों के बीच सीधे गये सीएम

मुख्यमंत्री ने मंच से नीचे उतर सभागार में उपस्थित सभी पूंजी निवेशकों एवं उद्यमियों से मुलाकात की. उद्यमियों के बीच सीधे गये. लोगों से हाथ मिलाया. लोगों का अभिवादन किया. ज्ञान भवन के ऑटोडोरियम में राज्य और देश के उद्यमियों की तरफ से लगाये गये स्टॉल का मुआयना किया. इससे पहले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दूसरे दिन गुरुवार को मुख्यमंत्री ने बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 के प्लेनरी सेशन का विधिवत् उद्घाटन किया. उद्योग विभाग के कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया.

Undefined
बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार 10

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में उद्यमियों ने कहा बिहार में निवेश के लिए अनुकूल माहौल

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सीएम लॉजिस्टिक पार्क का लोकार्पण किया. कार्यक्रम के दौरान अदानी ग्रुप के निदेशक प्रणव अदानी, नाहर ग्रुप इंडस्ट्री के अध्यक्ष एवं सीएमडी कमल ओसवाल, एएमडी के चीफ इंफॉर्मेशन ऑफिसर हंसमुख रंजन ने बिहार में अपनी-अपनी कंपनियों द्वारा किए जा रहे निवेश के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. सभी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिहार में किए जा रहे कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की. शिक्षा, नारी सशक्तीकरण, सोशल रिफॉर्म, लॉ एंड ऑर्डर, इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्यों की चर्चा की और कहा कि बिहार में काफी बदलाव आया है और यहां निवेश के लिए अनुकूल माहौल है.

Undefined
बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार 11

निवेशकों ने बिहार सरकार को कहा शुक्रिया

निवेशकों ने बिहार सरकार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि बिहार में उद्योग लगाने के लिए हम लोगों को मौका दे रही है. कार्यक्रम के दौरान उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक ने बिहार में उद्योग लगाने की संभावनाओं को लेकर एक प्रजेंटेशन दिया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम की शुरुआत के पूर्व विभिन्न कंपनियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उनके उत्पादों एवं कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी ली. कार्यक्रम के दौरान बिहार में उद्योग के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर आधारित एक लघु फिल्म की प्रस्तुति दी गयी.

Undefined
बिहार में होगी उद्योगों की भरमार, 302 कंपनियों से 50,530 करोड़ के निवेश का हुआ करार, लाखों को मिलेगा रोजगार 12
किस क्षेत्र में कितना निवेश

खाद्य संस्करण के क्षेत्र में निवेश

  • पटेल एग्री इंडस्ट्रीज (नालंदा) – 5230 करोड़

  • देव इंडिया प्रोजेक्ट – 1600 करोड़

  • भारत ऊर्जा डिस्टेलरी – 614 करोड़

  • मेसर्स भारत प्लस इथेनॉल प्राइवेट लिमिटेड (बक्सर) – 565 करोड़

  • कुल प्रस्तावित निवेश – 8009 करोड़

जनरल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर

  • भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड – 7386.15 करोड़

  • हॉल्टेक इंटरनेशनल – 2200 करोड़

  • स्टार सीमेंट – 1000 करोड़

  • अल्ट्राटेक सीमेंट – 1000 करोड़

  • जे के लक्ष्मी सीमेंट – 1000 करोड़

  • श्री सीमेंट – 650 करोड़

  • एचपीसीएल – 600 करोड़

  • कुल प्रस्तावित निवेश -13836.15 करोड़

Also Read: अदाणी ग्रुप बिहार में करेगा 8,700 करोड़ रुपये का निवेश, 10,000 लोगों को मिलेगा रोजगार, जानें पूरी प्लानिंग

सर्विस सेक्टर

  • इंडो यूरोपियन हार्ट हॉस्पीटल एंड रिसर्च (पटना ) – 2000 करोड़

  • सीटीआरएल – 200 करोड़

  • कुल – 2200.00 करोड़

  • दूसरे दिन कुल प्रस्तावित निवेश – 24045.15 करोड़

Also Read: सीएम नीतीश कुमार ने बिहार बिजनेस कनेक्ट का किया शुभारंभ, करोड़ों रुपए के निवेश पर हुआ हस्ताक्षर
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें