25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में वेटनरी छात्रों का तीन गुना बढ़ा इंटर्नशिप भत्ता, अब प्रतिमाह मिलेंगे इतने हजार

बिहार सरकार पशु चिकित्सा की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की इंटर्नशिप को तीन गुना करने जा रही है. बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रस्ताव पर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने मसौदा तैयार कर वित्त विभाग को भेज दिया है.

अनुज शर्मा पटना. बिहार सरकार पशु चिकित्सा की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की इंटर्नशिप को तीन गुना करने जा रही है. बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रस्ताव पर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने मसौदा तैयार कर वित्त विभाग को भेज दिया है. पीजी के विद्यार्थियों का एलाउंस भी मेडिकल काॅलेजों के जूनियर डाॅक्टर के समान मिले इस पर अभी विचार किया जा रहा है. सरकार की मंजूरी मिलते ही पशु चिकित्सा महाविद्यालय के इंटर्न को पांच हजार रुपये की जगह हर माह 15 हजार रुपये का भत्ता मिलने लगेगा.

कैबिनेट के लिए प्रस्ताव तैयार

सचिव डॉ एन सरवण कुमार ने विभागीय अधिकारियों को कैबिनेट के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं. विभाग स्तर पर सहमति बन चुकी है. बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय में ग्रेजुएट (बीवीएससी एंड एएच) के विद्यार्थी अंतिम सेमेस्टर में इंटर्नशिप करते हैं. इस दौरान इनको पांच हजार रुपये का एलाउंस दिया जा रहा है.

मई में छात्रों ने रखी थी मांग

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते छह मई को दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान के ऑडिटोरियम में बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में छात्रों से समस्याएं पूछी थीं. विद्यार्थियों ने इंटर्नशिप भत्ता और पीजी एलाउंस में बढ़ोतरी करने की मांग की थी. मुख्यमंत्री ने सचिव डाॅ एन सरवण कुुमार और कुलपति डाॅ रामेश्वर सिंह को निर्देश दिया था कि वह प्रस्ताव भेजें. सरकार छात्रों की मांग पूरी करने की कोशिश करेगी.

छात्रों की बड़ी मांग पूरी होने जा रही

डीन इंटर्नशिप भत्ते में बढ़ोतरी का मसौदा तैयार होने से विद्यार्थियों की हड़ताल खत्म होने की उम्मीद बंध गयी है. बिहार पशु चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डाॅ जेके प्रसाद का कहना है कि पीजी और यूजी के छात्र- छात्राओं की मेडिकल की तरह इंटर्नशिप और पीजी एलाउंस में वृद्धि की दो मांगें हैं. इंटर्नशिप पांच हजार से बढ़ा कर 15 हजार हो जायेगा. यह प्रक्रियाधीन है. पीजी एलाउंस मेडिकल के बराबर फेलोशिप की डिमांड पर शासन विचार कर रहा है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें