32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Indian Railways: आईआरसीटीसी का जादुई चैट बॉक्ट, बस बोलने से होगा ट्रेन का टिकट बुक

Indian Railways: होली को लेकर लोग अपने-अपने घर जाने को बेताब है. लोग लगातार अपने घर पहुंच रहें है. कई स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है. अब ट्रेन का टिकट बुक करना पहले से भी ज्यादा आसान हो गया है. अब बस बोलने से ही ट्रेन का टिकट बुक हो जाएगा. ट्रेन लोगों के सफर का सबसे सुविधाजनक माध्यम है.

Indian Railways: होली को लेकर लोग अपने-अपने घर जाने को बेताब है. लोग लगातार अपने घर पहुंच रहें है. कई स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है. आपको बता दें कि अब ट्रेन का टिकट बुक करना पहले से भी ज्यादा आसान हो गया है. दरअसल, अब बस बोलने से ही ट्रेन का टिकट बुक हो जाएगा. मालूम हो कि ट्रेन लोगों के सफर का सबसे सुविधाजनक माध्यम है. कई लोग बस या हवाई यात्रा के बदले ट्रेन का ही सफर तय करना पसंद करते है.

लोगों के लिए अच्छी खबर

करोड़ों लोग हर दिन अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए ट्रेन से यात्रा करते है. यात्रा के लिए ट्रेन के टिकट की बुकिंग करना पहला कदम है. लेकिन कई लोगों को इसमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं अगर ट्रेन की टिकट बुक करना आसान हो जाए तो यह लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. यात्री तो रेलवे के जरिए सफर तय करते ही है. दूसरी ओर रेलवे भी लगातार अपने यात्रियों के लिए लगातार काम कर रहा है. IRCTC अब लोगों के लिए एक बेहतरीन अपडेट लाने वाली है, जिसके जरिए अब बस बोलकर ही टिकट बुक किया जा सकेगा. रेलवे का यह नया अपडेट किसी जादू से कम नहीं है.

यूजर्स को होगी सुविधा

IRCTC अपने चैट बॉक्स में बड़ा बदलाव करने जा रही है. इस बदलाव के जरिए सिर्फ बोलकर ही टिकट बुक किया जा सकेगा. नए यूजर्स भी इस बदलाव के सहारे आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे. दरअसल, IRCTC अपने चैटबॉक्स AskDisha में परिवर्तन लाने वाली है. जानकारी के अनुसार सिर्फ बोलकर टिकट बुक करने के ट्रायल को IRCTC ने शुरू कर दिया है. वहीं पहले फेज का ट्रायल सफल भी रहा है. अब यूजर्स को काफी सुविधा मिलने की संभावना है. IRCTC के चैटबॉक्स AskDisha में लोगों को पहले से ही कई सुविधाएं मिलती है. AskDisha 2.0 के जरिए बोलकर या टाइप करके टिकट बुक किया जा सकेगा. इसकी मदद से टिकट को कैंसिल भी किया जा सकता है. साथ ही कैंसिल किए गए टिकट की रिफंड की क्या स्थिति है, इसकी भी जानकारी ली जा सकी है. PNR के स्टेटस को भी AskDisha देखा जा सकता है.

Also Read: Agriculture News: आम और लीची पर पड़ा गर्मी का प्रकोप, किसान मायूस, लोगों की जेब पर पड़ेगा बुरा असर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें