16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारकिशनगंजतमिलनाडु से बिहार पहुंचा बांग्लादेशी घुसपैठिया धराया, चीनी नागरिक नेपाल बॉर्डर पर पकड़ाया तो देने लगा रिश्वत..

तमिलनाडु से बिहार पहुंचा बांग्लादेशी घुसपैठिया धराया, चीनी नागरिक नेपाल बॉर्डर पर पकड़ाया तो देने लगा रिश्वत..

बिहार से सटे नेपाल बॉर्डर पर चीन और बांग्लादेश के दो नागरिक पकड़े गए. दोनों को अलग-अलग जिलों में कार्रवाई के दौरान पकड़ा गया. दोनों अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करने के आरोप में पकड़े गए हैं. बांग्लादेश के नागरिक को सीतामढ़ी तो चीन के नागरिक को किशनगंज बॉर्डर पर पकड़ा गया है.

India-Nepal Border News: बिहार से सटे भारत-नेपाल बॉर्डर क्षेत्र से दो अलग-अलग जिलों में की गयी कार्रवाई में दो घुसपैठियों को गिरफ्तार किया गया. सीतामढ़ी में बांग्लादेश के एक नागरिक को पकड़ा गया जो अवैध तरीके से भारत में घूम रहा था. तमिलनाडु से वह बिहार आया था और बॉर्डर पर पकड़ा गया. जबकि किशनगंज में नेपाल बॉर्डर पर कार्रवाई की गयी और एक चीनी नागरिक को अवैध तरीके से घुसपैठ करते पकड़ा गया. जब उसकी चालाकी पकड़ में आ गयी तो वह जवानों को रिश्वत तक ऑफर करने लगा..

तमिलानाडु होकर बिहार पहुंचा बांग्लादेशी युवक धराया..

सीतामढ़ी में इंडो-नेपाल भिट्ठामोड़ चेक पोस्ट पर तैनात एसएसबी के जवानों ने गुरुवार को भारतीय क्षेत्र से नेपाल में प्रवेश करते एक बंगलादेशी युवक को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार युवक रकीबुल इस्लाम बाबू पिता बादल गौड़ (29 वर्ष) बांगलादेश के मदारीपुर जिले के मदारीपुर थानांतर्गत भोसरे-4 गांव का रहनेवाला है. पूछताछ के दौरान उसने एसएसबी को कई चौंकाने वाले खुलासे किए. उसने बताया कि वह भारत के तमिलनाडु से बिहार आया और भिट्ठामोड़ पहुंचा था. उसने नेपाल में प्रवेश करने के बाद काठमांडू जाने की बात कही है. उसके पास से भारत में रहने का न ही कोई वैध कागजात मिला है और न ही पासपोर्ट व बीजा बरामद हुआ है. जांच के दौरान उसके पास से मात्र एक मोबाइल व पहनने वाला कपड़ा मिला है. भिट्ठा कैंप के जवानों के द्वारा गिरफ्तार बंगलादेशी युवक को सुरसंड थाना के हवाले कर दिया गया है.

Also Read: भागलपुर के मुन्ना पांडे को नहीं लगेगी फांसी, पटना हाईकोर्ट ने 5 साल बाद अपना फैसला पलटा, बताया बेकसूर..
किशनगंज के बॉर्डर से चीनी नागरिक धराया..

उधर, किशनगंज में भारत-नेपाल के पानीटंकी सीमा से एसएसबी के 41वीं बटालियन के जवानों ने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करते समय एक संदिग्ध चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम गोम्बे तमांग बताया है. इस दौरान उसके पास से भारतीय मुद्रा – 143320 रुपए और नेपाली मुद्रा 62240 रूपया जप्त किया गया है. बुधवार को नियमित जांच के क्रम में नेपाल से आ रहे एक वाहन को जांच के क्रम में रोका गया जिसमें मौजूद एक व्यक्ति के दस्तावेजों की जांच की गई तो उसमें एक व्यक्ति के पासपोर्ट में नाम गोम्बो तमांग (एम/48 वर्ष) पुत्र- नीमा तमांग, पता गांधी रोड, नबीन ग्राम, दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल उल्लेख किया गया पाया गया. इस व्यक्ति के पास भारतीय पासपोर्ट संख्या – Z 4811413 और चीनी वीज़ा नंबर- M- 43055033 पाया गया. इस दौरान जांचकर्ता एसएसबी जवान एलटी तमांग ने नेपाल से आ रहे व्यक्ति से अपनत्व बढाते हुए उसके निवास के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया. लेकिन वह अपने आस-पास के पते के बारे में कुछ नहीं बता सका.

चीनी घुसपैठिया धराया तो देने लगा रिश्वत..

चीनी नागरिक ने अपनी मां और पिता का जो नाम बताया वो पासपोर्ट में लिखे नामों से मेल नहीं खाता था. जब उससे कहा गया कि जो नाम उसने अभी बताए हैं, वे पासपोर्ट प्रमाण-पत्रों से मेल नहीं खाते हैं, तो उसने वहा मौजूद एसएसबी के एसआई जीडी शिव पासवान को 50,000 रुपये की रिश्वत तक की पेशकश कर दी. जिससे उसके ऊपर संदेह और गहरा गया. जिसके बाद उक्त व्यक्ति को खोड़ीबाडी पुलिस के हवाले कर दिया गया. इस दौरान खोडीबाड़ी पुलिस के द्वारा दार्जलिंग पुलिस से संपर्क कर उक्त व्यक्ति की छानबीन की गई तो दार्जलिंग पुलिस के द्वारा इस बात की पुष्टि की गई कि ऐसा कोई भी व्यक्ति पासपोर्ट में उल्लिखित क्षेत्र में नहीं रहता है. इस दौरान खोडीबाड़ी पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है.

घुसपैठ रोकने के लिए सीमा पर संयुक्त पेट्रोलिंग..

इधर, भारत- नेपाल सीमा की सुरक्षा में तैनात एसएसबी 12 वीं वाहिनी की जी कंपनी मुख्यालय दिघलबैंक की बीओपी डुब्बाटोला के एसएसबी अधिकारी व जवानों ने नेपाल के एपीएफ जवानों के साथ गुरुवार को सीमा पर संयुक्त पेट्रोलिंग की. दोनों देश के अधिकारियों ने भारत-नेपाल बॉडर पिलर पर करीब 5 किलोमीटर पैदल मार्च किया. साथ ही सीमा पर स्थित बॉडर पिलर की सुरक्षा एवं सीमा पर बढ़ रहे अतिक्रमण और सीमावर्ती क्षेत्र से होने वाले घुसपैठ को रोकने के लिए दोनों देश के अधिकारी ने पेट्रोलिंग किया. दोनों देश के अधिकारियों ने आपस में अपनी तालमेल भी बेहतर की. बीओपी प्रभारी एसआई सुरेंद्र कुमार ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध घुसपैठ एवं तस्करी की रोकथाम को लेकर भारत-नेपाल की सीमा पर तैनात एसएसबी के द्वारा काफी चौकसी बरती जा रही है. एसएसबी जवानों द्वारा सीमावर्ती क्षेत्र में रात्रि नाका, पेट्रोलिंग के अलावे समय समय पर नेपाली पुलिस अधिकारियों एवं एपीएफ जवानों के साथ भी संयुक्त गस्ती कर सीमा पर होने वाले सभी गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं, ताकि सीमावर्ती क्षेत्र में तस्करी की घटना को रोका जा सके. सुरक्षा के दृष्टिकोण से वह सीमा पर हर प्रकार के निगरानी के लिये तैयार है.इस पेट्रोलिंग में नेपाल के एपीएफ इस्पेक्टर सहित एपीएफ एसएसबी के दर्जनों जवान शामिल थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें