1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. ind vs eng bihar ishan kishan celebration continues at ishan kishan nawada home his grandmother do chhath puja for selection in team india upl

IND vs ENG: Team India में चयन के बाद Ishan Kishan के नवादा वाले घर में जश्न, छठ पूजा में दादी ने रखी थी मन्नत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ईशान किशन का परिवार और नवादा वाले घर में जुटे लोग
ईशान किशन का परिवार और नवादा वाले घर में जुटे लोग
प्रभात खबर

IND vs ENG: अंडर 19 वर्ल्ड कप 2016, फिर आईपीएल (IPL) और अब घरेलू क्रिकेट में धमाल मचा रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan kishan) जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) की जर्सी में दिखेंगे. बिहार (Bihar) के नवादा (Nawada) जिले के निवासी और झारखंड से रणजी खेलने वाले ईशान किशन का चयन इंडिया बनाम इंग्लैंड टी-20 सीरीज (India vs England T-20 Series) के लिए किया गया है.

टीम इंडिया में चयन की खबर के बाद से ईशान किशन के गर नवादा में जश्न का दौर जारी है. ईशान के शुरुआती दिनों की यादें आज भी हरिश्चंद्र स्टेडियम के मैदान के कई हिस्सों में ताजा हैं. पिछले छठ पूजा में नवादा आये ईशान किशन अपनी दादी के साथ छठ पूजा में शामिल हुए थे. उस समय दादी ने मन्नत रखते हुए ईशान के भारतीय टीम में शामिल होने की प्रार्थना की थी. यह प्रार्थना भगवान सूर्य की कृपा से कबूल हो गयी. दादी डॉ सावित्री शर्मा यह शब्द कहते हुए थक नहीं रही हैं.

नवादा के स्टार ईशान किशन को भारतीय क्रिकेट टीम का मेंबर बनने का मौका इंग्लैंड के खिलाफ मिला है. इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टी-20 मैचों में ईशान किशन का जलवा देखने को मिलेगा. ईशान को बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है. दादी और पूर्व सिविल सर्जन डॉ सावित्री शर्मा, अभिभावक डॉ शत्रुघ्न प्रसाद सिंह, बड़े भाई डॉ राजकिशन, भाभी डॉ पल्लवी सहित परिवार के अन्य सदस्य ईशान किशन की सफलता पर गदगद हैं.

बता दें कि ईशान किशन अक्सर अपनी दादी से मिलने के लिए नवादा आते रहते हैं. यहीं इनका पूरा परिवार रहता है. पिछले छठ पूजा में लॉकडाउन के दौरान ईशान किशन ने उत्सवी माहौल में छठ पूजा की हर गतिविधियों में सक्रियता से भाग लिया था.

Ishan Kishan: ईशान किशन ने कैसे शुरू की क्रिकेट

ईशान किशन का शुरुआती दौर क्रिकेट मैदान में गुजरा है. बचपन के समय वर्ष 2004 में पटना में हुए सुखदेव नारायण मेमोरियल टूर्नामेंट में नवादा के गौतम बुद्धा पब्लिक स्कूल टीम की ओर से जिला के वर्तमान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव मनीष आनंद की कप्तानी में ईशान ने शानदार प्रदर्शन किया था. उन दिनों को याद करते हुए मनीष आनंद कहते हैं कि बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन में शुरुआत से ही क्रिकेट के प्रति जुनून था. उस समय उस टीम में उनके बड़े भाई रवि किशन भी शामिल थे.

Ishan Kishan News: ऐसे मिली ईशान किशन को पहचान

मनीष आनंद कहते हैं बिहार में माहौल नहीं रहने के बाद उसे झारखंड टीम से जोड़ा गया. जहां पर पहले कोच के रूप में उत्तम मजूमदार ने इस प्रतिभा को पहचान कर उसे बढ़ाने में मदद की. झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़ने के बाद लगातार ईशान की प्रतिभा निखरती चली गयी. वर्ष 2008 में अंडर -15 टीम में बेहतर प्रदर्शन करने का असर हुआ कि उसे स्टेट कैंप के लिए चुन लिया गया.

इसके बाद एनसीए में सेलेक्शन हुआ. जहां पर 300 से अधिक रन बनाये. वर्ष 2009 में अंडर 15 में ही भारतीय टीम का हिस्सा बने. इस दौरान झारखंड की ओर से रणजी खेलने का भी मौका मिला. वर्ष 2016 में अंडर-19 टीम से जुड़ने तथा बाद में कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व ईशान किशन ने किया.

Ishan Kishan, Rahul Dravid:राहुल द्रविड़ ने ईशान किशन को निखारा

इस दौरान अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के काफी नजदीक आये. उनके नेतृत्व में ईशान किशन ने काफी बारीकियों को सीखा और खुद को निखारा. क्रिकेट में डेविड वॉर्नर और महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानने वाले ईशान किशन जब आइपीएल में मुंबई इंडियंस टीम से जुड़े तो दुनिया ने उनकी खेल का जलवा देखा . वह मुंबई इंडियंस में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने.

इसी का नतीजा है कि इस बार के आइपीएल में मुंबई इंडियंस उन्हें दोबारा रिटेन किया है. अब नवादा ही नहीं पूरे बिहार के लिए गौरव की बात है कि ईशान किशन भारतीय क्रिकेट टीम में देश का प्रतिनिधित्व नीली जर्सी में करेंगे. कोच सुरेश यादव ईशान किशन के शुरुआती दिनों को याद कर काफी गदगद हो जाते हैं.

Ishan Kishan Record: ईशान किशन का रिकॉर्ड

घरेलू क्रिकेट में ईशान किशन अभी तक 95 टी-20 मैच खेले हैं. इसमें उनके नाम 2372 रन दर्ज हैं. उनके नाम 113 रनों की नाबाद पारी भी दर्ज है. घरेलू वन डे यानी लिस्ट ए टूर्नामेंट के 73 मैचों में इशांत के नाम 2507 रन दर्ज हैं, जबकि 173 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी जो उन्होंने हाल ही में मध्यप्रदेश के खिलाफ खेली है. वहीं 44 फर्स्ट क्लास मैचों में ईशान के नाम 2665 रन और 273 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी दर्ज है. इस तरह आगामी इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होनेवाली टी -20 सीरीज में एक बार फिर ईशान की बल्लेबाजी पर सभी की नजरें होंगी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें