1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. homeguard jawan killed in police encounter in munger know whats the reality of this firing munger news upl

मुंगेर में अपराधी की गफलत में होमगार्ड जवान का एनकाउंटर, जानिए SP की मौजूदगी में घंटों हुई गोलीबारी का सच

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बरियारपुर थाने में एकाएक चलने लगी गोलियां, उग्रवादी हमला समझ पुलिस ने मोर्चा संभाला, की फायरिंग
बरियारपुर थाने में एकाएक चलने लगी गोलियां, उग्रवादी हमला समझ पुलिस ने मोर्चा संभाला, की फायरिंग
Prabhat khabar

बिहार (Bihar) के मुंगेर (Munger) जिले के बरियारपुर थाने में एक होमगार्ड जवान ने अचानक गोलीबारी शुरू कर दी. वहां तैनात पुलिसकर्मियों को लगा कि उग्रवादी या अपराधियों ने हमला कर दिया है. इसी गलतफहमी में पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया और जवाबी कार्रवाई में गोली चलानी शुरू कर दी. गोलियों की तड़तड़ाहट से इलाका गूंज उठा. काउंटर फायरिंग में होमगार्ड जवान मो जाहिद मारा गया. वह बरियारपुर थाना में ही पदस्थापित था और मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बाकरपुर गांव का रहने वाला था.

घटना सोमवार की रात लगभग 11:45 बजे की है. होमगार्ड जवान का राइफल व 30 जिंदा कारतूस पुलिस ने बरामद हुआ है. घटना की सूचना पर डीआइजी मो सफीउल हक, एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो व एफएसएल की टीम ने घटनास्थल पर पहुंच कर मामले की छानबीन की. हमले की आशंका व बरियारपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार रंजन की सूचना पर एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो, एएसपी अभियान राजकुमार राज, एसडीपीओ सदर नंदजी प्रसाद के नेतृत्व में कई थानों की पुलिस बरियारपुर पहुंची और थाना की घेराबंदी की गयी.

पुलिस ने आम लोगों को घरों में रहने की हिदायत देते हुए ड्रेगन टार्च से गोलीबारी की जगह को चिह्नित किया. पता चला कि शौचालय सह स्नानागार से गोली चलायी जा रही है. पुलिस की ओर से भी जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग शुरू कर दी गयी. रुक-रुक कर दोनों ओर से गोलीबारी होती रही. रात लगभग 1:30 बजे शौचालय से एक व्यक्ति राइफल से फायरिंग करते हुए यह बोलते हुए निकला कि सभी को मार कर मरूंगा.

इसी बीच पुलिस द्वारा की जा रही काउंटर फायरिंग में उसे दो-तीन गोलियां लगीं और वह वहीं ढेर हो गया. दोनों ओर से लगभग 50 राउंड गोलियां चली. जब पुलिस यह समझ गयी कि फायरिंग कर रहा व्यक्ति मारा गया तो पुलिसकर्मी नजदीक से जाकर देखा तो पता चला मारा गया व्यक्ति बरियारपुर थाना में तैनात होमगार्ड का जवान मो जाहिद है. इसके बाद पुलिस पदाधिकारी व जवानों के होश उड़ गये.

एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा कि थाना में अपराधी अथवा उग्रवादी संगठन द्वारा हमला करने की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा जवाबी कार्रवाई में गोलीबारी की गयी. इसमें थाना में तैनात होमगार्ड जवान मो. जाहिद की मौत हो गयी. मृतक द्वारा शौचालय सह स्नानागार में छिपकर लगभग 10 चक्र गोलियां चलायी गयी, जबकि पुलिस द्वारा 23 चक्र गोलियां चलायी गयी. मृतक जवान ने ऐसा क्यों किया इसका पता लगाया जा रहा है. प्रथम दृष्टया मृतक मानसिक तनाव में था व उसका इलाज भी चल रहा था. इसका सत्यापन किया जा रहा है.

सवालों के घेरे में गोलीबारी

बरियारपुर थाना में सोमवार की रात पुलिस व होमगार्ड जवान के बीच हुई गोलीबारी पर सवाल खड़े किये जाने लगे हैं. लोग सवाल कर रहे हैं कि आखिर होमगार्ड के जवान को अपने ही सहकर्मियों के खिलाफ गोलीबारी करने की क्या जरूरत आन पड़ी. आखिर वह जान देने पर क्यों उतारू हो गया, जबकि वह जानता था कि इस तरह की जवाबी कार्रवाई में उसकी जान भी जा सकती है.

घटना के बाद कई तरह की चर्चा हो रही है. कोई इसे साजिश बता रहा है, तो कोई इसे छुट्टी नहीं मिलने पर होमगार्ड जवान के मानसिक तौर पर परेशानी में उठाया गया कदम बता रहा है. हालांकि पुलिस अधीक्षक ने जिलाधिकारी से न्यायिक जांच का अनुरोध किया है. जांच के बाद ही हर सवालों पर से पर्दा उठ पायेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें