1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. there walking path on the dam the path of sitakund and vishnupad will be easy asj

डैम पर होगा पैदल पथ, सीताकुंड व विष्णुपद की राह हो जायेगी आसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

गया : मुख्यमंत्री ने फल्गु नदी की बायीं तट पर रबड़ डैम का शिलान्यास व मगध मेडिकल कॉलेज में फ्री डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन मंगलवार को किया. इस अवसर पर डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि रबड़ डैम बिहार के लिए एक अनूठी परियोजना है, जिसके बन जाने से गया जिले के लोगों व देश-विदेश से आनेवाले पर्यटकों को काफी सुविधा होगी. डैम के निर्माण से विष्णुपद मंदिर व सीताकुंड को देखने के लिए पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी. अब लोगों को पितृपक्ष मेले में नदी पार कर तपते बालू में चलने से निजात मिलेगी. उन्होंने बताया कि यह एक पर्यावरण हितैषी परियोजना है .

नदी की जांच में मिली हैं चट्टान

डीएम ने रबड़ डैम के निर्माण के संबंध में बताया कि मंदिर के निकट पूरे साल कम से कम दो फुट पानी रहेगा, इसके लिए फल्गु की बायीं तट पर 15.5 मीटर की गहराई व दायीं तट पर 22 मीटर की गहराई पर चट्टान हैं. नदी के मध्य में जाने पर 28 मीटर की गहराई पर चट्टान पाया गया है. नदी की अपस्ट्रीम में जाने पर चट्टान और अधिक गहराई में उपलब्ध है.

अक्तूबर के अंत तक नदी में सूख जाता है पानी

डीएम ने बताया कि वर्ष 1970 से 2018 के बीच जल उपलब्धता के अध्ययन से पता चलता है कि विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गु नदी के सतह में जून माह के मध्य से पानी प्रवाहित होना शुरू हो जाता है. जुलाई व अगस्त माह तक जलस्तर में वृद्धि होती है तथा अक्टूबर माह के अंत तक पानी सूख जाता है. जल संतुलन अध्ययन से पता चलता है कि फल्गु नदी में तीन मीटर संरचना उप-सतही प्रवाह को रोकने के लिए पर्याप्त प्रावधानों के साथ निर्माण करने पर संरचना के उधर्वभाग में जून माह के मध्य से अक्तूबर माह के अंत तक तीन मीटर की ऊंचाई तक जल संचयन किया जा सकेगा. इसके बाद पानी सूखने लगेगा और मार्च के प्रथम सप्ताह में 0.6 मीटर जल उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि रबड़ डैम निर्माण के पश्चात अपस्ट्रीम में महीन तलछट जमा होंगे, जो आवरण की तरह काम करेंगे. दायीं तट के तरफ नदी तट का उच्चीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ कंक्रीट लाइनिंग कार्य तथा दो स्थानों पर 50-50 मीटर की लंबाई में घाट का निर्माण कार्य बायें व दाएं तट को जोड़ने एवं सीताकुंड जाने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए रबड़ डैम के ऊपर पैदल पथ का निर्माण कराया जाना है.

शिलान्यास के दौरान ये रहे मौजूद

इस मौके पर गुरुआ विधायक राजीव नंदन दांगी, कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार की पत्नी प्रभावती देवी, विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी के सचिव गजाधर लाल पाठक, विष्णुपद मंदिर प्रबंध कारिणी के सदस्य महेश लाल गुपुत, सिटी एसपी राकेश कुमार, मगध मेडिकल अघीक्षक डॉ हरिशचंद्र हरि, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शंभू नाथ झा, डीआईओ तरुण कुमार, जिला नजारत उप समाहर्ता शैलेश दास, सदर एसडीओ इंद्रवीर कुमार, सिटी डीएसपी राजकुमार साह, पूर्व वार्ड पार्षद लालजी प्रसाद, पूर्व वार्ड पार्षद संतोष सिंह, जदयू राज्य परिषद सदस्य अरुण कुमार राव आदि मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें