1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. meteorological forecast there will be good rain

मौसम वैज्ञानिक का पूर्वानुमान, होगी अच्छी बारिश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मौसम वैज्ञानिक का पूर्वानुमान, होगी अच्छी बारिश
मौसम वैज्ञानिक का पूर्वानुमान, होगी अच्छी बारिश

मानपुर : दक्षिण पश्चिम मानसून का शुभारंभ बिहार में समय से होने जा रहा है. मौसम वैज्ञानिक का दावा है कि खरीफ फसल काफी अच्छी होगी. कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ जाकिर हुसैन ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून वर्षा सामान्य होने की संभावना है.

वर्षा 102% होगी. वहीं, पूर्वोत्तर भारत में 96% वर्षा होने की संभावना है.डॉक्टर हुसैन ने बताया कि अगस्त माह में 97% वर्षा होने की संभावना है. उन्होंने किसानों को आग्रह किया है कि समय के अनुसार अपने खेतों में धान का बिचड़ा डाल दें. बिचड़ा डालने से पहले खेत की तैयारी में कंपोस्ट का भी प्रयोग करें.

कंपोस्ट का प्रयोग करने से बिचड़ा उखाड़ने के समय उनकी जड़ों को कम नुकसान होता है. इससे फसल के उत्पादन पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, 100 वर्ग फुट धान की नर्सरी तैयार करने में डेढ़ किलो यूरिया दो किलो डीएपी व एक किलो 300 ग्राम पोटाश की आवश्यकता पड़ती है.

उन्होंने किसानों को बताया कि धान का बिचड़ा डालने के बाद खरपतवार नियंत्रण के लिए समय अनुसार दवा का भी प्रयोग करें. खरपतवार नियंत्रण नहीं होने से नर्सरी में तैयार होनेवाले बिचड़े को काफी नुकसान हो सकता है.

हुसैन ने बताया कि बिहार के किसानों को लिए इस वर्ष धान की फसल अच्छी पैदावार होगी. वर्षा अच्छी होने के कारण पैदावार को कोई नुकसान होने की संभावना नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें