1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. gaya
  5. magadh university phd admission 2021 8 days given to students for phd admission test know the date of online application skt

मगध विश्वविद्यालय: पीएचडी एडमिशन टेस्ट के लिए छात्रों को 8 दिनों की दी गयी मोहलत, जानिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मगध विश्वविद्यालय
मगध विश्वविद्यालय
social media

मगध विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीएचडी करने वाले छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है. विश्वविद्यालय ने इन छात्रों को एक बार फिर से मौका दिया है. इसके लिए पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पीएटी) के लिए आवेदन करने के लिए आठ दिनों का समय भी तय किया है. यानी आवेदन की तिथि अब आगे बढ़ा दी गई है.कई छात्रों ने यूनिवर्सिटी से विशेष आग्रह किया था. जिसे ध्यान में रखते हुए अब इसपर बड़ा फैसला लिया गया है.

एमयू के डीएसडब्ल्यू प्रो आरपीएस चौहान ने बताया कि पीएटी के लिए अप्रैल में ही आवेदन जमा करने की समयावधि समाप्त हो चुकी थी. इससे पहले कि आवेदन की तिथि को विस्तारित करने पर विचार हो पाता, कोविड-19 को लेकर विश्वविद्यालय में गर्मी की छ़ुट्टी सहित लॉकडाउन के कारण आवेदन जमा करने की प्रक्रिया बंद कर दी गयी थी. लेकिन, कई छात्रों के आग्रह पर कुलपति प्रो राजेंद्र प्रसाद ने स्वीकृति प्रदान की है कि पीएटी के लिए आवेदन करने से वंचित छात्रों को एक बार फिर से अवसर दिया जाये.

इसके लिए 28 जून से पांच जुलाई तक स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इसके बाद उनके आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. उन्होंने बताया कि सभी संकायों के लिए पीएटी के लिए आवेदन लिये जायेंगे और उसके बाद परीक्षा की तिथि तय की जायेगी.

टेस्ट पास करने वाले स्टूडेंट्स छह माह का कोर्स वर्क करेंगे और उसकी परीक्षा पास करने के बाद रजिस्ट्रेशन करा कर शोधपत्र तैयार करेंगे. न्यूनतम दो वर्ष व अधिकतम छह साल में शोधार्थी को अपना शोधपत्र प्रस्तुत कर पीएचडी की उपाधि प्राप्त करना होता है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें