25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया-बिहारशरीफ फोरलेन पर जानिए कब से दौड़ेंगे वाहन, बिहार के इस नेशनल हाइवे की मरम्मत भी तेजी से होगी…

बिहार के दो सड़क प्रोजेक्ट को लेकर अहम निर्देश जारी किए गए हैं. गया-बिहारशरीफ फोरलेन पर जानिए कब से गाड़ियां चलेंगी और क्या है अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ एनएच का अपडेट

Bihar Road Project: बिहार में एक फोरलेन सड़क इस साल ही बनकर तैयार हो जाएगा. गया-हिसुआ-राजगीर-नालंदा-बिहारशरीफ फोरलेन एनएच-82 का काम तेजी से चल रहा है. जल्द ही इसपर वाहन दौड़ने लगेंगे. वहीं अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ दो लेन एनएच-110 की मरम्मत भी इस साल पूरी हो जाएगी. इन परियोजनाओं में तेजी से काम करने का निर्देश दिया गया गया है. इनका निर्माण पूरा होने से राज्य के किसी हिस्से से लोग राजधानी पटना पांच घंटा में पहुंच सकेंगे. फिलहाल गया-हिसुआ-राजगीर-नालंदा-बिहारशरीफ फोरलेन में आरओबी बनाने का काम अंतिम चरण में है. इसे अगस्त 2024 तक पूरा होने की संभावना है.

गया-बिहारशरीफ एनएच इस साल हो जाएगा तैयार

सूत्रों के अनुसार गया-हिसुआ-राजगीर-नालंदा-बिहारशरीफ फोरलेन एनएच-82 का निर्माण करीब करीब 93 किमी लंबाई में करीब 2138 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है. इसके बनने से गया से बिहारशरीफ आवागमन में समय की बचत होगी. फिलहाल गया से बिहारशरीफ जाने में करीब चार घंटे लग जाते हैं. अब नयी फोरलेन सड़क बनने के बाद यह सफर करीब ढाई घंटे में तय किया जा सकेगा. ऐसे में करीब डेढ़ घंटे की बचत होगी.

ALSO READ: बिहार में 5 महीने के अंदर 1.78 करोड़ पर्यटक घूमने आए, ये लोकेशन सबसे अधिक पसंद आए…

बुद्ध सर्किट का महत्वपूर्ण हिस्सा होगी ये सड़क

इसके साथ ही यह सड़क बुद्ध सर्किट का महत्वपूर्ण हिस्सा होगी. इस सड़क का निर्माण 20 अक्टूबर 2016 को शुरू हुआ था और 2018 में इसका निर्माण पूरा करने की समय सीमा थी. शुरुआत में अनुमानित लागत करीब 925.87 करोड़ रुपये था. इस परियोजना में विलंब के कारण इसकी लागत में भी बढ़ोतरी हो गई.

अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ दो लेन एनएच-110 की मरम्मत

राज्य में अरवल-जहानाबाद-बिहारशरीफ दो लेन एनएच-110 काे करीब 21 किमी लंबाई में मरम्मत कर बेहतर बनाने का काम धीमी गति से हो रहा है. इसके निर्माण की गति तेज कर इस साल पूरा करने का निर्देश दिया गया है. इस सड़क के बनने से तीन जिला के लोगों को सीधे तौर पर फायदा होगा. इसमें अरवल, जहानाबाद और नालंदा शामिल हैं. यह सड़क भी बुद्ध सर्किट का महत्वपूर्ण हिस्सा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें