18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाबिहार: ठगी के नए हथकंडे अपना रहे साइबर बदमाश, 18 लोगों के खातों से जानिए कैसे लाखों रुपये की...

बिहार: ठगी के नए हथकंडे अपना रहे साइबर बदमाश, 18 लोगों के खातों से जानिए कैसे लाखों रुपये की हुई निकासी

Bihar News: बिहार में साइबर अपराधी ठगी के नए- नए तरीके अपना रहे है. इसी बीच 18 लोगों के खातों से लाखों रुपये की निकासी की गई है. बदमाशों ने 18 लोगों के खातों से 12 लाख से अधिक रुपये निकाल लिए है.

Bihar News: बिहार में साइबर अपराधी ठगी के नए- नए तरीके अपना रहे है. इसी बीच 18 लोगों के खातों से लाखों रुपये की निकासी की हुई है. साइबर बदमाशों ने 18 लोगों के खातों से 12 लाख से अधिक रुपये उड़ाये है. साइबर बदमाश लगातार नये-नये तरीके का इस्तेमाल कर लोगों के खाताें से रकम की निकासी कर रहे हैं. किसी को बिजली कटने का भय दिखा कर, तो किसी को लिवर ट्रांसप्लांट में मदद करने के नाम पर तो किसी को रिवार्ड प्वाइंट देने के नाम पर झांसे में लेकर खाताें से रकम की निकासी की जा रही है. इसी कड़ी में 18 लोगों ने साइबर ठगी का केस साइबर थाने में दर्ज कराया है. बदमाशों ने इनके खातों से 12 लाख से अधिक रुपये निकाल लिये.

इन लोगों के खाते से हुई निकासी

साइबर बदमाशों ने पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के पास रहने वाले अमरेंद्र कुमार दीपक के 16 हजार , दानापुर की अंजली गुप्ता के 14 हजार, राजीव नगर के सौरभ कुमार झा के 82 हजार, पहलवान घाट दुजरा निवासी संतोष कुमार के 4800, दानापुर के अमरेंद्र कुमार के 82 हजार, डाकबंगला रोड निवासी श्रीनाथ प्रसाद के 1.07 लाख, आशियाना निवासी साहिल के 16 हजार, कंकड़बाग के शशिकांत के 80 हजार, भूतनाथ रोड निवासी रूपम कुमारी के 91 हजार, आरपीएस मोड़ निवासी प्रियंका के 32 हजार, पश्चिमी पटेल निवासी सुधांशु शेखर झा के पांच लाख, खाजेंकला निवासी भूपेंद्र कुमार के 60 हजार, आलमगंज के इश्तेयाक के 27 हजार, पीएमसीएच के स्टाफ दिनेश कुमार के 39 हजार व पाटलिपुत्र निवासी सतीश चंद्र मिश्र के 49 हजार रुपये खाते से निकासी कर ली.

Also Read: बिहार: नवादा में अनियंत्रित ट्रक ने चार लोगों को कुचला, तीन मजदूरों की मौत, एक की हालत गंभीर
साइबर थाने में मामला हुआ दर्ज

इधर, पटना सिटी की रहने वाली एक युवती का इंस्टाग्राम पर फेक अकाउंट बना कर बदमाश आपत्तिजनक फोटो शेयर कर रहे हैं. इस संबंध में उसने एक युवक पर शक जताते हुए साइबर थाने में मामला दर्ज करा दिया है. वह उस आपत्तिजनक फोटो को युवती के करीबियों को भी भेजता है और अलग-अलग नंबरों से कॉल और मैसेज कर परेशान कर रहा है. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच कर रही है. इंस्टाग्राम पर फेक अकाउंट बना कर आपत्तिजनक फोटो शेयर करने के बाद साइबर थाने में मामला दर्ज किया गया है.

Also Read: बिहार: दो लाख से अधिक बच्चों को नहीं मिल रहा मध्याह्न भोजन का लाभ, पटना के कई स्कूल प्रभावित, जानिए वजह..

बदमाशों ने पीरबहोर इलाके की रहने वाली एक युवती को उसके एक संबंधी का अश्लील फोटो भेजा और संबंधी पर लोन चुकता करने का दबाव बनाने को कहा. साथ ही यह भी धमकी दी कि अगर उसने उनका काम नहीं किया तो उसका भी अश्लील फोटो व वीडियो बना कर वायरल कर देंगे. इसके बाद बदमाश ने युवती का फोटो भी सोशल मीडिया के डीपी से निकाला और उसे एडिट कर आपत्तिजनक व अश्लील बना दिया. इसके बाद उस फोटो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. इस संबंध में युवती ने पीरबहोर थाने में मामला दर्ज करा दिया है.

Also Read: पटना से बेंगलुरु की 12 ट्रेनें हुई रद्द, कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव, फटाफट देखें पूरी लिस्ट
दस महिलाओं से समूह लोन के नाम पर लाखों की ठगी

भागलपुर के सनोखर थाना क्षेत्र जलहा गांव की दस महिलाओं से समूह लोन के नाम पर लाखों की ठगी करने का मामला प्रकाश में आया है. यह ठगी गांव की ही एक महिला ने पैसे का प्रलोभन देकर गलत तरीके से समूह लोन स्वीकृत करवा सरकारी अनुदान कह सभी महिलाओं 30 से 40 हजार रुपये अपने खाते में ट्रांसफर करवा ली. जिसके नाम लोन स्वीकृत हुआ किसी को तीन तो किसी को पांच हजार रुपये थमा दिया. मामला तब उजागर हुआ जब लोन देने वाली कंपनी महिलाओं से पैसा मांगने आयी तथा बैंक से नोटिस घर पहुंची. इस तरह लगभग एक दर्जन से अधिक महिलाओं को ठग लिया गया.

Also Read: Bihar Weather update: हथिया नक्षत्र में फिर से बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

ठगी के शिकार जलहा गांव की साजो खातून पति इसतखार मंसूर, जैबून निशा पति मो दिलसार मंसूरी, फिरोज खातून पति सुल्तना मंसूरी, सजबून निशा पति सैरूण मंसूरी, बैगम निशा पति रवि मंसूरी, प्रवीण खातून पति जाहिर मंसूरी, फिरोजा खातून पति सलीम मंसूरी, बीबी समजिदा पति सलीम मंसूरी, बीबी समजिदा पति हाशिम मंसूरी, रुकसाना खातून पति समद मंसूरी, आजिमा खातून पति मकबूल मंसूरी ने बताया कि गांव की ही गुलशन आरा पति मो हैदर ने हम लोगों को सरकारी अनुदान का पैसा कह कर के समूह लोन एलटी माइक्रो फाइनॉस कंपनी कहलगांव और महगामा से किसी को 40 हजार तो किसी को 50 हजार रुपये एकाउंट में पैसा भिजवाया. एकाउंट में पैसा आने के बाद यूको बैंक सनोखर हाट से पैसा निकलवा लिया और किसी को तीन हजार तो किसी को पांच हजार थमा दिया और कहा कि यह अनुदान का पैसा है. तुम लोग पांच हजार रुपये रख लो और सब पैसा हमको दो और पैसा ले लिया. लोन देने वाला हमलोग परेशान कर रहा है. इस घटना से महिलाओं में आक्रोश है. महिलाओं ने इसकी लिखित शिकायत स्थानीय थाने में करने की बात कही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें