1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus 2nd wave bihar corona alert bihar corona news update today live hindi monitoring of people coming to bihar from other states in holi starts today home quarantine must upl

Coronavirus 2nd Wave/Bihar Corona Alert: होली में दूसरे राज्यों से बिहार आने वालों की आज से निगरानी शुरू, इन 7 जगहों से आने वाले यात्री होंगे होम कोरेंटिन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं जांच की व्यवस्था की गई है
रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं जांच की व्यवस्था की गई है
FIle

Coronavirus 2nd Wave/ Bihar Corona Alert:देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते नये मामलों को देखते हुए पूरे बिहार में प्रशासन अलर्ट मोड में है. आज यानि सोमवार से कई होली स्पेशल ट्रेनों का बिहार आगमन शुरू हो गया है. इन ट्रेनों से बड़ी संख्या में लोग दूसरे राज्यों से आएंगे. इसलिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं जांच की व्यवस्था की गई है.

बाहर से आने वाले यात्रियों का पूरा डिटेल पटना या जिस स्टेशन पर वो उतरेंगे वहां ले लिया जाएगा.संबंधित यात्रियों के नाम एवं मोबाइल नंबर तथा वे कहां से आए हैं, का ब्योरा दर्ज किया जाएगा। इधर महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात समेत सात राज्यों से पटना आने वाले यात्रियों में जो भी यात्री कोरोना संदिग्ध होगा उन्हें होम कोरेंटिन किया जायेगा. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर जांच बूथ बनाये गये हैं, जहां जांच भी शुरू कर दी गयी है.

तीनों जगहों से यात्रियों की सूची मंगायी जा रही है.फोन कर लोगों को 10 दिन होम कोरेंटिन होने की सलाह दी जा रही है. जिनके घर कोरेंटिन होने की व्यवस्था नहीं है, उनके लिए होटल पाटलिपुत्र अशोक में आइसोलेशन कम कोरेंटिन सेंटर की व्यवस्था है. पॉजिटिव आने वालों के संपर्क में रहने वाले 25 लोगों की जांच का भी निर्देश स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किया गया है.

मुंबई, दिल्ली, छत्तीसगढ़, पंजाब, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से आने वालों की सघन निगरानी की जा रही है. 10 प्रतिशत यात्रियों की एंटीजन से कोरोना जांच की जा रही है और आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूने लिये जा रहे हैं. फिलहाल अभी तक बाहर से आये लोगों में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है. इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है.

संक्रमित की पहचान के लिए कवायद तेज

बिहार सरकार के निर्देश पर 70 फीसदी जांच आरटीपीसीआर और ट्रू-नेट से कराए जाने को लेकर सभी 38 जिलों के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल निर्धारित कर दिए गए हैं. जिलों के लिए उनके नजदीकी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कोरोना की जांच की व्यवस्था की गयी है ताकि जल्द रिपोर्ट मिले और संक्रमित व्यक्ति को चिन्हित कर उनकी इलाज की व्यवस्था जिले के अंदर ही की जा सके.

बिना मास्क के बाहर निकले तो देना होगा जुर्माना

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब मास्क अनिवार्य का दिया गया है. इतना ही नहीं अगर बिना मास्क सड़क पर घूमते पकड़े गये तो जुर्माना भी देना होगा. प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल ने पटना डीएम को बैठक में यह निर्देश दिया. इसके बाद जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने टीम गठित कर चेकिंग अभियान चलाने का आदेश जारी कर दिया है. पटना डीएम ने लोगों को मास्क का प्रयोग करने, सैनिटाइजर का नियमित उपयोग करने, सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की है. बिहार में होली पे रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं जांच होने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें