1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. corona vaccine covishield price fix serum institute of india four times the price of american vaccine and about half the price of chinese and russian upl

कोरोना टीका कोविशील्ड की कीमत तय, अमेरिकी वैक्सीन से 4 गुना और चाइनीज/रसियन से करीब आधा है दाम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना टीका कोविशील्ड
कोरोना टीका कोविशील्ड
File

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कोविशील्ड की रेट तय कर दी हैं. वह राज्य सरकार को 400 रुपये और प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज कोविशील्ड मुहैया करायेगी. सीरम इंस्टीट्यूट ने यह दरें ऑफिशियल तौर पर बुधवार की दोपहर साझा की हैं.

इस तरह अब बिहार के प्राइवेट अस्पताल और राज्य सरकार खुद भी कोविशील्ड सीधे कंपनी से ले सकेगी. जानकारों का कहना है कि खासतौर पर प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन मिलने से सरकारी अस्पतालों या वैक्सीनेशन सेंटरों पर दबाव काफी हद तक खत्म हो जायेगा. खासतौर पर अच्छी आय वाले लोग प्राइवेट अस्पतालों की तरफ रुख कर सकते हैं.

अपने ऑफिशियल बयान में सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि अपने उत्पादन का पचास फीसदी भारत सरकार के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए सुरक्षित रखेंगे. शेष 50 फीसदी वैक्सीन राज्य सरकारों एवं प्राइवेट अस्पतालों के लिए रखा जायेगा़ सीरम इंस्टीट्यूट का दावा है कि ग्लोबल सीरम की प्रतिस्पर्धा में उसकी वैक्सीन बेहतर है.

उल्लेखनीय है कि ग्लोबल स्तर पर बाजार में उपलब्ध अमेरिकन वैक्सीन की कीमत 1500, रसियन और चाइनीज वैक्सीन 750 रुपये प्रति डोज कीमत है़ सीरम इंस्स्टीट्यूट के सीइओ ने अपने बयान में कहा है कि अगले चार से पांच माह में खुदरा और स्वतंत्र बाजार में उतार देगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें