25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महागठबंधन विधायक दल की बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने विधायकों को दिए ये निर्देश, जानें क्या कहा

महागठबंधन के विधान पार्षदों और विधायकों की बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को भाजपा सदस्यों का रवैया ठीक था. लगता है कि जातीय गणना करवाने, आरक्षण बढ़ाने का निर्णय आदि लेने के बाद दिल्ली वालों को पच नहीं रहा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार शाम महागठबंधन के विधान पार्षदों और विधायकों की बैठक में उन सभी से कहा है कि वे गुरुवार को सदन की कार्यवाही में विपक्षी सदस्यों के सवालों का न्यायोचित जवाब दें. साथ ही उन्होंने महागठबंधन के सभी घटक दलों के नेताओं से सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चलाने में सहयोग की अपील की है. गुरुवार को विधानसभा में आरक्षण के विस्तार का विधेयक पेश होगा. बैठक में मौजूद नेताओं ने मुख्यमंत्री को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में इस बैठक का आयोजन विधानसभा के विस्तारित भवन स्थित सेंट्रल हॉल में किया गया था.

मुख्यमंत्री को सहयोग का तेजस्वी ने जताया भरोसा

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को भाजपा सदस्यों का रवैया ठीक था. लगता है कि जातीय गणना करवाने, आरक्षण बढ़ाने का निर्णय आदि लेने के बाद दिल्ली वालों को पच नहीं रहा. इससे बिहार के इन सदस्यों को फटकार पड़ी है. इसलिये इन लोगों ने बुधवार को हंगामा किया. हालांकि बयान पर विवाद होने पर माफी भी मांग ली. इस पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि इसमें माफी मांगने जैसी कोई बात नहीं थी. उन्होंने मुख्यमंत्री को हर प्रकार से सहयोग का भरोसा जताया.

किसी को तकलीफ लगने वाले शब्दों को वापस लेते हैं : सीएम

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में भाजपा सदस्यों के हंगामे के बीच कहा कि वह हमेशा महिलाओं के पक्ष में रहे हैं. उन्होंने महिलाओं के लिए राज्य में अनेक काम किए हैं. शिक्षा के क्षेत्र से लेकर हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए काम किए गये हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को विधानसभा में जाति सर्वे रिपोर्ट पर उनके द्वारा दिये गये वक्तव्य में किसी को भी किसी एक वाक्य के लिए भी तकलीफ हुई है, तो वह इसके लिए माफी मांगते हैं. उन्होंने कहा किसी को तकलीफ लगने वाले शब्दों को भी वापस लेते हैं. साथ ही उन्होंने भाजपा सदस्यों को कटघरे में खड़ा किया. उन्होंने कहा कि कल तो सभी की उपस्थिति में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया था. कल तक सभी सहमत थे और आज हंगामा कर रहे हैं. आप लोगों को आदेश आया होगा कि मुख्यमंत्री की निंदा करो. तब आप हंगामा कर रहे हैं.

महिलाओं के शिक्षित होने से जनसंख्या घटी है : सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के शिक्षित होने से जनसंख्या घटी है. यह सर्वे में पाया गया है कि मैट्रिक पास महिलाओं में प्रजनन दर राष्ट्रीय स्तर पर दो है , जबकि बिहार में भी प्रजनन दर दो है. उन्होंने आगे बताया कि मैट्रिक से अधिक पढ़ने वाली महिलाओं का प्रजनन दर राष्ट्रीय स्तर पर 1.7 है, जबकि बिहार में उनका प्रजनन दर 1.6 है. उन्होंने बताया कि राज्य में बेहतर काम के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ा कर 65 प्रतिशत की गयी है. इसका लाभ पिछड़े वर्ग और अतिपिछड़े वर्ग के लोगों को मिलेगा. इसके पहले विधानमंडल परिसर में उन्होंने इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाने पर माफी मांग लिया था.

Also Read: ‘बिहार है तैयार’ पोर्टल से सिर्फ एक क्लिक में रोजगार, जानें घर बैठे कैसे करें आवेदन

जदयू विधानमंडल की बैठक आज

जदयू विधानमंडल दल की बैठक विधानमंडल की कार्यवाही के बाद गुरुवार की शाम को संसदीय कार्य सह वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी के आवास पर आयोजित की गई है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में इस बैठक में कई अहम निर्णय की संभावना है.

जन्मदिन पर रात्रिभोज देंगे तेजस्वी

बैठक में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बताया कि गुरुवार को उनका जन्मदिन है. इस उपलक्ष्य में शुक्रवार की रात में भोज का आयोजन किया गया है. इस भोज में उन्होंने सभी सदस्यों को आमंत्रित किया.

Also Read: बिहार: दीपावली पर नकली मिठाइयों से सावधान! हो सकते हैं बीमार, खाद्य विभाग कर रही ये कार्रवाई

तेजस्वी के जन्मदिन पर पार्टी कार्यालय में काटा जाएगा 34 पौंड का केक

राजद प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया है कि उप मुख्यमंत्री के 34 वें जन्मदिन के अवसर पर पार्टी कार्यालय में 34 पौंड का केक काटकर उनका जन्मदिन मनाया जायेगा. इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में उन्हें सम्मानित भी किया जायेगा. राजद प्रवक्ता ने बताया कि जन्मदिन पर राष्ट्रीय जनता दल के कार्यालय को बैलून एवं विशेष प्रकार के बल्ब से सजाया जायेगा.

Also Read: BPSC TRE 2: बिहार के ये डिग्रीधारी शिक्षक बहाली में नहीं कर पा रहे आवेदन, केके पाठक तक पहुंचा मामला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें