36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ढाका सिमरन कांड : 12 थाने, 16 प्राथमिकी व 20 चेहरों की हो रही जांच

मोतिहारी: बिहारमें मोतिहारीके सिमरन कांड में मुख्य आरोपित शमीम अख्तर की गिरफ्तारी के बाद पुलिस मामले के तह तक जाने के प्रयास में जुटी है. पूछताछ में पुलिस को शमीम के खिलाफ सेक्स रैकेट संचालक व अंतरराष्ट्रीय वाहन चोर गिरोह के रूप में सबूत मिले हैं. आइएसआइ से संबंधों को लेकर भी विभिन्न एजेंसियां पूछताछ […]

मोतिहारी: बिहारमें मोतिहारीके सिमरन कांड में मुख्य आरोपित शमीम अख्तर की गिरफ्तारी के बाद पुलिस मामले के तह तक जाने के प्रयास में जुटी है. पूछताछ में पुलिस को शमीम के खिलाफ सेक्स रैकेट संचालक व अंतरराष्ट्रीय वाहन चोर गिरोह के रूप में सबूत मिले हैं. आइएसआइ से संबंधों को लेकर भी विभिन्न एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं. अलग-अलग थानों में दर्ज करीब 16 मामले व छह लड़कियों समेत 20 लोगों की भूमिका की जांच की जा रही है. इससे बड़े खुलासे की उम्मीद है.

ढाका से सिमरन की बरामदगी व शमीम की फरारी के बाद तत्कालीन आइजी पारस नाथ ने इससे जुड़े कांडों व लोगों के संबंध में संबंधित थानों को जांच के आदेश दिए थे. शमीम की गिरफ्तारी के बाद सभी थानों की पुलिस फाइलें खंगालने में जुट गयी है. हरदोई एसपी की गाड़ी चोरी मामले में हरदोई पुलिस नेपाल पहुंच पूछताछ कर चुकी है. चोरी की इसी गाड़ी से शमीम नेपाल में घूमता था.

शमीम व इससे जुड़े लोगों पर इन थानों में है मामला
सिमरन की बरामदगी व उसकी मां की हत्या सहित तीन केस ढाका थाने में दर्ज हैं. मां की हत्या का केस सिमरन के बयान पर इसी साल दर्ज हुआ है. इसके अलावा सीतामढ़ी के डुमरा, बैरगनिया, लखनऊ महानगर (यूपी), पूर्वी चंपारण के मोतिहारी नगर, छतौनी, ढाका, मेहसी, बंजरिया, कुंडवा चैनपुर, चिरैया व घोड़ासहन आदि थानों में हत्या, लूट, चोरी व रंगदारी आदि के मामले दर्ज हैं. आइजी ने मोबाइल सीडीआर की जांच का आदेश दिया था. आइजी ने पूछा था कि सिमरन की मां, पिता व भाई की हत्या कब और कहां हुई. हत्याओं की प्राथमिकी व पुलिस अनुसंधान में क्या तथ्य उजागर हुए.

पीड़िता के भाई के अपहरण की प्राथमिकी डुमरा में है दर्ज
सिमरन के भाई के अपहरण की प्राथमिकी सीतामढ़ी के डुमरा थाने में 2009 में दर्ज करायी गयी थी. लाश रेलवे लाइन के पास बरामद होने की बात सामने आयी. कांड में सात को जेल भेजा गया, जिसमें पांच को सजा हुई. मामले में शमीम बच गया था. सिमरन के पिता की लाश पिपराही में बरामद हुई थी, जिसे अज्ञात लाश बता किसी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई. इधर, ढाका पुलिस ने उसकी मां की हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर ली है. लेकिन हत्या क्यों कहां हुई, इसका खुलासा होना बाकी है.

इनकी भूमिका की हो रही जांच
सिमरन कांड के आरोपितों में फेनहारा के सिकंदर टोला निवासी शमीम अख्तर (ढाका आवास), राजू मियां, खालिद, चंदन, इसरार कंपाउंडर, शमीम का चालक मोहमद मासूम के अलावे ब्यूटी (आदापुर), चांदनी, मोतिउल्लाह, दीपक, मनीष, पूजा, नाजमी, राइमा, विनिता, सिलीगुड़ी के मोहमद इमरान, मजीद आदि शामिल हैं. आइजी ने इनकी गतिविधियों की जांच के आदेश दिये थे. राजू, इसरार व शमीम गिरफ्तार हो चुके हैं. ढाका पुलिस के अनुसार, चंदन व खालिद का कोई सुराग नहीं मिल रहा है, जिसकी जांच की जा रही है. मामले में पताही के एक पूर्व मुखिया, सिलीगुड़ी में शमीम के मकान मालिक आदि की भूमिका की जांच के आदेश दिये गये थे. शमीम की गिरफ्तारी के बाद इन लोगों की फाइलों की खोज भी शुरू हो गयी है.

क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी
सिमरन कांड से जुड़े हर पहलू की जांच हो रही है. शमीम व इस कांड में शामिल लोगों के खिलाफ विभिन्न थानों में दर्ज मामलों की भी जांच हो रही है. इन मामलों में क्या कार्रवाई हुई, इसकी भी जांच होगी. दोषी के खिलाफ कार्रवाई होगी.
सुनिल कुमार आइजी, तिरहुत प्रक्षेत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें