1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bird flu news good news for chicken lover there is no entry of bird flu in bihar sample reports negative upl

Bird Flu News: चिकन शौकीनों के लिए बड़ी खबर, जमकर उड़ाइये दावत, बिहार में बर्ड फ्लू की No Entry

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
छह सौ नमूनों को कोलकाता स्थिति क्षेत्रीय रोग नैदानिक प्रयोगशाला में भेजा गया था. अब तक सभी नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है
छह सौ नमूनों को कोलकाता स्थिति क्षेत्रीय रोग नैदानिक प्रयोगशाला में भेजा गया था. अब तक सभी नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है
File

Bird Flu News: बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) सहित अन्य जिलों के नॉनवेज (Nonveg) के शौकीनों के लिए एक राहत भरी खबर है. बिहार में बर्ड फ्लू (Bird Flu in Bihar) नहीं फैला है. जनवरी माह में राज्य के विभिन्न जगहों से छह सौ नमूनों को कोलकाता स्थिति क्षेत्रीय रोग नैदानिक प्रयोगशाला में भेजा गया था. अब तक सभी नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है.

पशुपालन विभाग की ओर से बताया गया कि पटना जू से भी पक्षियों के नमूने भेजे गये थे. वहां के सभी रिपोर्ट भी निगेटिव है. विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में जांच के लिए नमूनों की संख्या बढ़ायी जायेगी. वहीं, पटना स्थित पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0612- 2226049 पर संपर्क कर कोई भी मरे हुए पक्षियों के बारे में जानकारी दे सकता है.

राज्य में मुर्गियों में बर्ड फ्लू का प्रकोप नहीं है. किसी भी जिले से मुर्गियों की अस्वाभाविक मौत की सूचना नहीं है. यह जानकारी पशुपालन विभाग के अपर निदेशक दिवाकर प्रसाद ने दी. उन्होंने बताया कि इस माह जनवरी में जांच के लिए 600 नमूने भेजे गये थे, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है. इसमें संजय गांधी जैविक उद्यान, पटना के नमूने भी शामिल हैं.

दिवाकर प्रसाद ने बताया कि अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 तक पक्षियों में बीमारियों के जांच के लिए 7000 नमूनों को जांच के लिए कोलकाता भेजा गया था. वहां की प्रयोगशाला से आयी रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की रिपोर्ट निगेटिव आयी थी. उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू के संदर्भ में सतर्क कर दिया है. उचित तैयारियां की गयी हैं.

गौरतलब है कि अप्रैल 2020 से दिसंबर 2020 तक पक्षियों में बीमारियों के जांच के लिए 7000 एवियन इन्फ्लूएंजा सर्वेलेन्स नमूनों को कोलकाता के क्षेत्रीय रोग नैदानिक प्रयोगशाला भेजा गया था. सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. अन्य रोगों की भी संभावना नहीं है. गौरतलब है कि बर्ड फ्लू का वायरस 70 डिग्री सेल्सियस तापमान पर नष्ट हो जाता है. अतः मांस, अंडों को अच्छी तरह पकाकर खायें. मुर्गी, अंडों का सेवन करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखें.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें