25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

11वीं कक्षा की विशेष परीक्षा 16 मई से

शैक्षणिक सत्र 2023- 24 में 11वीं कक्षा में अध्यनरत वैसे विद्यार्थी जो मार्च 2024 में आयोजित 11वीं की वार्षिक परीक्षा में अनुतीर्ण हुए हैं अथवा शामिल नहीं हुए हैं, उन्हें बिहार बोर्ड के द्वारा 11वीं परीक्षा उत्तीर्ण होने का एक और अवसर दिया गया है.

बिहारशरीफ. शैक्षणिक सत्र 2023- 24 में 11वीं कक्षा में अध्यनरत वैसे विद्यार्थी जो मार्च 2024 में आयोजित 11वीं की वार्षिक परीक्षा में अनुतीर्ण हुए हैं अथवा शामिल नहीं हुए हैं, उन्हें बिहार बोर्ड के द्वारा 11वीं परीक्षा उत्तीर्ण होने का एक और अवसर दिया गया है. 11वीं कक्षा उत्तीर्ण किए बिना किसी भी विद्यार्थी को 12वीं कक्षा में प्रोन्नति नहीं दी जाएगी. इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा 11वीं कक्षा में असफल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए जिले के प्लस टू विद्यालयों में विशेष कक्षाओं का आयोजन किया गया था. इन कक्षाओं में कमजोर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी कराई गई थी. अब ऐसे सभी विद्यार्थियों को एक बार पुनः विद्यालय स्तर पर ही परीक्षा ली जाएगी. इस बार भी परीक्षा में असफल होने वाले छात्र-छात्राओं को 12वीं कक्षा में प्रोन्नति नहीं दी जाएगी. परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में प्रोन्नति मिलेगी तथा वह इंटरमीडिएट परीक्षा- 2025 में शामिल हो सकेंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इस विशेष परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा भी कर दी गई है. परीक्षा की शुरुआत 16 मई से होगी तथा 29 मई तक दोनों पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. उक्त आशय की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी राज कुमार ने दी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें