1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihars fruits and vegetables will reach across the country

देश भर में पहुंचेंगे बिहार के फल और सब्जी : प्रेम कुमार

By Pritish Sahay
Updated Date

पटना : विधान परिषद में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य की सब्जियां या अन्य व्यंजन देश भर में पहुंचे, इसके लिए बोधगया एयरपोर्ट पर कारगो को अनुमति मिल गयी है. उन्होंने कहा कि 21 बाजार परिसर को दुरुस्त करने के लिए होली बाद काम शुरू होगा. जहां फल-सब्जी, चावल व अन्य खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखा जायेगा. इसमें पटना का मुसल्लहपुर हाट भी शामिल है. मंत्री ने कहा प्रचार-प्रसार के लिए हर प्रखंड में पांच-पांच होर्डिंग लगायी जायेंगी ताकि किसानों को योजनाओं की जानकारी मिल सके.

इसी दौरान एक सदस्य ने कहा कि सलाहकारों का भी जॉब में ट्रांसफर होना चाहिए क्योंकि एक ही जगह पर रहते-रहते इनके काम की गति धीमी हो गयी है. मंत्री ने कहा कि इस पर जल्द निर्णय होगा.

कतरनी चावल की खेती को बढ़ावा देने के लिए बन रहा डैम

वहीं, कतरनी चावल की खेती को बढ़ावा देने के लिए डैम भी बनाया जा रहा है. वाद-विवाद में रामचंद्र भारती, आदित्य नाथ पांडे, राणा गंगेशर, डॉ रामचंद्र पूर्वे और सतीश कुमार ने अपनी बाताें को रखा. वहीं, पशु एवं मत्स्य संसाधन, गन्ना और सूचना एवं जन संपर्क विभाग के जवाब को सदन के पटल पर रखा गया.

नीलगाय से खेत को बचाने के लिए बनेगी योजना

परिषद में कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि नीलगाय से फसलों को बचाने के लिए अन्य राज्यों में पूर्व से बनी कार्यप्रणाली का अध्ययन बिहार के पदाधिकारी कर रहे हैं. बहुत जल्द इस दिशा में कारगर कदम उठाया जायेगा.

अप्रैल में सभी सदस्य जायेंगे सुपौल : कार्यकारी सभापति ने मंत्री को कहा कि सुपौल के पास एक गांव में एक व्यक्ति द्वारा पांच कुओं में मछलीपालन किया जा रहा है. इसके पालन के लिए आसपास हर माह पांच लाख का गोबर खरीदा जाता है. मंत्री ने कहा कि सत्र के बाद अप्रैल में सभी सदस्यों को सुपौल लेकर जाया जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें