27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: पूरे बिहार में इस दिन से होगी मानसून की बरसात, आज 5 जिलों में भारी बारिश के आसार…

बिहार में मानसून की तारीख सामने आ गयी है. पूरे बिहार में अब तीन दिनों के अंदर ही मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी. आज 5 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं.

Bihar Weather: बिहार में दक्षिण-पश्चिमी मानसून शुक्रवार को चंपारण और उसके आसपास के इलाके में बढ़ गया है. अगले तीन दिनों के अंदर पूरे बिहार में मानसून की झमाझम बारिश के आसार हैं. मानसून की सक्रियता, पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से पूरे राज्य से लू की गर्मी खत्म हो चुकी है. अगले 24 घंटे में उत्तर-पूर्वी और उत्तर-पश्चिम बिहार में कई जगहों पर बारिश होने का पूर्वानुमान है.

इन जिलों में भारी बारिश के आसार

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार में अब तक के मानसून सीजन में 38 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है. पिछले 48 घंटे में राज्य भर में करीब 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, अररिया और किशनगंज में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं. इस तरह 23 जून को मध्य बिहार में मानसून की बारिश की संभावना है.

ALSO READ: बिहार के कोसी-सीमांचल में मानसून हुआ सक्रिय, भागलपुर की सीमा तक पहुंचा, जानिए बारिश की जानकारी..

बिहार में बारिश की दस्तक

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में सहरसा जिले के सत्तार कटैया में 131 मिलीमीटर सहित चार जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गयी है. मधेपुरा जिले में एक जगह पर भारी बारिश दर्ज की गयी. मधुबनी, समस्तीपुर, पूर्णिया, अररिया आदि जगहों पर भी उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है.

मौसमी दशा में सुधार..

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इन दिनों बिहार में मानसून के साथ-साथ पश्चिमी विक्षोभ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पूर्व-पश्चिम ट्रफलाइन भी गुजर रही है. इसकी वजह से मौसमी दशा में तुलनात्मक रूप में सुधार हुआ है.

गया में वज्रपात से मौत

इधर, कई जिलों में मौसम बदला तो कुदरत का कहर भी लोगों को सहना पड़ा. गया जिले के फतेहपुर प्रखंड में शुक्रवार की शाम अलग- अलग गांवों में वज्रपात होने से एक महिला की मौत हो गयी. वहीं दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये. घायलों को सीएचसी फतेहपुर में प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए मगध मेडिकल कालेज सह अस्पताल गया रेफर कर दिया गया. गौहरा निवासी 35 वर्षीय संजू देवी अपने घर के बाहर खड़ी थी. इसी दौरान वज्रपात की घटना हुई. घटना में संजू देवी व कैलाश यादव झुलस गये. डॉक्टरों ने जांच के बाद संजू देवी को मृत्यु घोषित कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें