1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather alert fast changing weather in bihar before holi 2021 number of patients increased in hospitals by this way you take care of your health upl

Bihar Weather: बिहार में तेजी से बदल रहा मौसम,अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की भीड़, ऐसे रखें खुद का ख्याल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मौसम में आ रहे इस बदलाव का सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है
मौसम में आ रहे इस बदलाव का सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है
FIle

Bihar Weather: गर्मी ने मार्च में अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. दोपहर में हल्की गर्म हवा भी चलने लगी है. मौसम में आ रहे इस बदलाव का सेहत पर विपरीत असर पड़ रहा है. पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, गार्डिनर रोड अस्पताल समेत निजी नर्सिंग होम में मरीज पहुंच रहे हैं. सर्दी-बुखार सहित उलटी दस्त के मरीज भी सामने आ रहे हैं. ऐसे लोगों में बुखार, उलटी-दस्त, बदहजमी सहित कई तरह की शिकायत शुरू हो गयी है.

पीएमसीएच के मेडिसिन विभाग में दो वार्डों में ऐसे ही मरीज भरे हुए हैं. उल्टी-दस्त के करीब 15 से अधिक मरीज मेडिसिन विभाग के दो वार्ड भर्ती हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग व अस्पताल प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए खुद को सुरक्षित रखने की बात कही है.

धूल उड़ने से सांस लेने में दिक्कत

मौसम में बदलाव व धूल उड़ने की वजह से सांस रोग के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस कारण लोगों में कोरोना वायरस का भी डर सताने लगा है. डॉक्टरों की मानें, तो इस समय का बदलता मौसम किसी को भी बीमार कर सकता है. वैसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है, वे बार-बार बीमार पड़ रहे हैं. दवाओं की भी बिक्री बढ़ गयी है.

ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

-एसी रूम से एकदम गर्मी या ठंड में जाने के बजाय शरीर का तापमान सामान्य हो जाने दें

-मौसम के बदलाव में तली हुई और बाहर की चीजें खाने से बचें

-घर में किसी को भी सर्दी, खांसी और बुखार हो, तो इन्फेक्शन के खतरे से खुद को बचाएं

-मरीज का रूमाल, तौलिया, मोबाइल आदि उपयोग नहीं करें

-बीमारी महसूस होने पर टालने के बजाय तुरंत इलाज कराएं

क्या कहते हैं विशेषज्ञ डॉक्टर

इस तरह के मौसम में लोगों को इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इससे बचने के लिए लोगों को स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. मौसम में अचानक परिवर्तन के कारण अस्पताल में अभी मरीज की संख्या में इजाफा हुआ है. ऐसे मौसम में साफ-सुथरा और गर्म भोजन करना चाहिए. आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ेगी, तो समस्या और बढ़ सकती है, ऐसे में साफ-सफाई व खान-पान पर विशेष ध्यान दें.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें