1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar panchayat chunav preparation of database started for bihar gram panchayat election 2021 only 11 days left to include names in voter list upl

Bihar Panchayat Chunav को लेकर शुरू हुई डाटाबेस की तैयारी, वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने को लेकर सिर्फ 11 दिन शेष

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मतदाता सूची की सॉफ्ट कॉपी तैयार होने के बाद 13 जनवरी, 2021 से उसकी प्रिंटिंग शुरू हो जायेगी.
मतदाता सूची की सॉफ्ट कॉपी तैयार होने के बाद 13 जनवरी, 2021 से उसकी प्रिंटिंग शुरू हो जायेगी.
File

Bihar Panchayat Chunav: बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलों में मतदाता सूची (Voter List) के डाटाबेस की तैयारी शुरू हो चुकी है. साथ ही मतदाता सूची के ड्राफ्ट का सॉफ्ट प्रति भी तैयार होने लगी है. मतदाता सूची की सॉफ्ट कॉपी तैयार होने के बाद 13 जनवरी, 2021 से उसकी प्रिंटिंग शुरू हो जायेगी.

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पंचायत चुनाव की मतदाता सूची के कार्यक्रम के अनुसार 14 दिसंबर से 28 दिसंबर तक मतदाता सूची की वार्डवार तैयारी पूरी कर ली गयी है. अब इसकी सॉफ्ट कॉपी तैयार होने और उसकी प्रिंटिंग के बाद 19 जनवरी को पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया जायेगा.

इधर, बिहार विधानसभा की मतदाता सूची में वोटरों के नाम शामिल कराने में अब सिर्फ 11 दिन शेष रह गये हैं. राज्य में मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए 11 जनवरी तक आवेदन का अंतिम मौका है. इधर, आयोग द्वारा 10 जनवरी, 2020 को बूथों पर विशेष शिविर का भी आयोजन किया जायेगा,जो मतदाता पहली जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरा कर चुके हैं उनके लिए यह सही वक्त आ गया है जब वह अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बन जायें.

लोकसभा,विधानसभा सहित पंचायत व नगरपालिका चुनावों के लिए मतदाता सूची में नाम शामिल कराना पहली शर्त है. जिन मतदाताओं के नाम सूची में शामिल नहीं है वह अपने बीएलओ या संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के पास आवेदन सौंप दें. राज्य में मतदाता सूची में नाम शामिल कराने की प्रक्रिया 16 दिसंबर से आरंभ हो गयी है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास द्वारा इसको लेकर राज्य के सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक भी कर चुके हैं. आयोग के निर्देश के बाद राज्य के हर विधानसभा की मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जा चुका है.

नये मतदाताओं को जहां अपना नाम शामिल कराने का अवसर मिल रहा है, वहीं पुराने मतदाता अपने नाम, पता, लिंग आदि में परिवर्तन भी करा सकते हैं. जिन वोटरों का निधन हो चुका है उनका नाम मतदाता सूची से हटा दिया जायेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें