1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar panchayat chunav 2021 latest update check your name in voter list if not then do these thing how to check name in voter list of bihar panchayat election upl

Bihar Panchayat Chunav के वोटर लिस्ट से कहीं कट तो नहीं गया आपका नाम, नहीं तो क्या करें, कैसे जोड़ें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऐसे लोग जिनका नाम अब तक वोटर लिस्ट में नहीं हैं और उनकी 18 साल आयु हो चुकी है तो वो इस बात के लिए योग्य हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में हो.
ऐसे लोग जिनका नाम अब तक वोटर लिस्ट में नहीं हैं और उनकी 18 साल आयु हो चुकी है तो वो इस बात के लिए योग्य हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में हो.
File

Bihar Panchayat Chunav: बिहार में इस साल कुछ माह बाद होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा है. अगले माह अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है. हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुआ है और अब गांव की सरकार चुनी जाएगी. अब मौका है एक बार फिर से इस बात का पुष्टि करने का कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं. शनिवार को आयोग से मिली जानकारी के अनुसार अगर किसी व्यक्ति का नाम विधानसभा की मतदाता सूची में है, तो उसका नाम ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में अवश्य रहेगा.

ऐसे लोग जिनका नाम अब तक वोटर लिस्ट में नहीं हैं और उनकी 18 साल आयु हो चुकी है तो वो इस बात के लिए योग्य हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में हो. दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि 19 जनवरी से एक फरवरी तक पंचायत मतदाता सूची में संशोधन संबंधी दावा-आपत्ति प्रखंड विकास पदाधिकारी या प्राधिकृत पदाधिकारी को विहित प्रपत्र में या फिर ऑनलाइन दी जा सकेंगी. यदि मतदाता सूची में नाम नहीं है तो प्रपत्र घ में आवेदन करें. अपने आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी के यहां देकर उसकी प्राप्ति रसीद ले लें.

आयोग के अनुसार वैसे व्यक्ति जो 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर लिए हैं वे भी मतदाता सूची में नाम शामिल करने को लेकर आवेदन प्रपत्र घ में दे सकते हैं. किसी मतदाता के नाम पर आपत्ति के लिए प्रपत्र ख, किसी मतदाता से संबंधित विशिष्टियों के संबंध में आपत्ति के लिए प्रपत्र ग दे सकते हैं. प्रपत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिसे डाउनलोड कर सीधे प्रखंड विकास पदाधिकारी के यहां जमा किया जा सकता है.

आयोग ने वोटरों से कहा कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने या सुधार के लिए कोई भी आवेदन आयोग को नहीं भेजें. संभव हो तो ऑनलाइन आवेदन करें. बता दें कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 19 फरवरी को होगा और छपाई 24 फरवरी को होगा. गौरतलह है कि बीहार पंचायत चुनाव नौ चरण में होने की उम्मीद है साथ ही ये भी कहा जा रही है कि पहली बार मतदान में ईवीएम का प्रयोग होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें