1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news president ramnath kovind and prime minister narendra modi will visit bihar in april may for nitish kumar govt special occasion of vidhansabha bhawan shatabdi samaroh upl

Bihar News: अप्रैल-मई में बिहार आएंगे राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी, इस खास कार्यक्रम में होंगे शामिल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी
FIle

Bihar News: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President RamNath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अप्रैल-मई में बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) आएंगे. दोनों विधानसभा भवन शताब्दी समारोह के खास कार्यक्रम में शामिल होंगे.

बता दें कि विधानसभा भवन शताब्दी समारोह सात फरवरी से आरंभ होगा और अगले एक साल तक चलेगा. अप्रैल-मई महीने में इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति और पीएम मोदी भी भाग लेंगे. इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की ओर से अनुरोध किया गया है. गुरुवार को प्रेस दीर्घा सलाहकार समिति की बैठक में स्पीकर ने इसकी जानकारी दी. अप्रैल-मई में बिहार आएंगे राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

उन्होंने बताया कि सात फरवरी को विधानसभा भवन के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आरंभ हो रहे इस समारोह को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संबोधित करेंगे. विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि उस दिन समारोह में विधायकों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम भी रखा गया है. लोकतंत्र में विधायकों की भूमिका विषय पर आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम को देश के संविधान के तहत विधायी शक्तियों एवं दायित्व की जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद देंगे.

बिहार विधानसभा भवन का इतिहास

सिन्हा ने बताया कि सात फरवरी, 1921 को विधानसभा के मुख्य भवन का उद्घाटन हुआ था. 1919 में भारत अधिनियम के द्वारा बिहार एवं ओडिशा को स्वतंत्र राज्य का दर्जा मिला था और इसके पहले गवर्नर लॉर्ड सत्येंद्र प्रसन्न सिन्हा हुए थे. साथ ही इस गवर्नर के लिए जो प्रांतीय विधान परिषद थी उसमें सदस्यों की संख्या बढ़ा दी गयी थी.

उन सदस्यों के लिए स्वतंत्र सचिवालय भवन और सभा कक्ष की आवश्यकता हुई. फलस्वरूप 1920 के अंत में बिहार विधानसभा का मुख्य भवन बन कर तैयार हुआ और सात फरवरी, 1921 को इस भवन में बिहार ओडिशा प्रांतीय विधान परिषद की बैठक हुई. इसे लॉर्ड सत्येंद्र प्रसन्न सिन्हा ने गवर्नर के रूप में संबोधित करते हुए इस भवन का उद्घाटन किया था.

बिहार विधानसभा के बजट सत्र के बार में जानिए

आगामी 19 फरवरी से आरंभ हो रहे बिहार विधानसभा के बजट सत्र में कुल 22 बैठकें होंगी. दोनों सदनों की कार्यवाही अपने मूल परिसर में होगी. सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण सेंट्रल हाल में होगा. इसके बाद सभी बैठकें विधानसभा भवन और विधान परिषद में अलग-अलग होंगी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें