1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar news nitish kumar says bjp response awaited on caste survey in bihar smb

Bihar News: बिहार में जातियों के सर्वेक्षण पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भाजपा के जवाब का इंतजार

बिहार में जातियों के सर्वेक्षण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में जदयू (JDU) की सहयोगी बीजेपी (BJP) को छोड़कर बाकी दलों ने जातियों की गणना पर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nitish Kumar
Nitish Kumar
File

Bihar News बिहार में जातियों के सर्वेक्षण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बड़ी बात कही है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में जदयू (JDU) की सहयोगी बीजेपी (BJP) को छोड़कर बाकी दलों ने जातियों की गणना पर अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. जदयू के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हालांकि स्पष्ट किया कि वे अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी को इस मामले को लटकाने के लिए जिम्मेदार नहीं ठहरा रहे और उन्हें सकारात्मक जवाब मिलने का विश्वास है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी को छोड़कर बाकी दलों ने एक राज्य-केंद्रित कवायद के तौर-तरीकों पर फैसला करने के लिए सर्वदलीय बैठक करने पर सहमति जताई है. सीएम ने कहा कि बीजेपी का जवाब सुनने के बाद हम तारीख तय करेंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि यह आरोप नहीं है. बीजेपी नेतृत्व अपना समय ले रहा है. मुझे नहीं लगता कि इस मुद्दे पर असहमति की कोई गुंजाइश है.

केंद्र सरकार ने बिहार में जाति आधारित जनगणना (Caste Census) की संभावना को खारिज कर दिया है. हालांकि, नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ इस विषय को उठाया था. केंद्र ने साफ कर दिया है कि पहले की तरह केवल अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की नये सिरे से गणना की जाएगी. इससे बिहार की राजनीति में उथल-पुथल मची है. जहां दशकों से सियासत में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की जातियों का प्रभुत्व रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें