1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar new corona cases increased two and a half times in last 24 hours in bihar smb

बिहार में पिछले 24 घंटे में ढाई गुणा बढ़े कोरोना के नये मामले, IGIMS के प्रिंसिपल सहित 3 डॉक्टर पॉजिटिव

Bihar Corona News बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के नये संक्रमितों की संख्या में करीब ढाई गुनी वृद्धि दर्ज की गयी है. राज्य में सोमवार को संक्रमितों की संख्या 344 थी, जो मंगलवार को बढ़कर अब 893 तक पहुंच गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोविड की टेस्टिंग करती स्वास्थ्यकर्मी
कोविड की टेस्टिंग करती स्वास्थ्यकर्मी
प्रभात खबर

Bihar Corona News बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के नये संक्रमितों की संख्या में करीब ढाई गुनी वृद्धि दर्ज की गयी है. दरअसल, राज्य में सोमवार को संक्रमितों की संख्या 344 थी, जो मंगलवार को बढ़कर अब 893 तक पहुंच गयी है. इधर, पटना सहित पूरे बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर अब सरकारी अस्‍पतालों में इलाज की व्‍यवस्‍था पर पड़ने लगा है. पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) की ओपीडी में गुरुवार से काउंटर पर पंजीयन करा इलाज नहीं कराया जा सकेगा.

वहीं, एक बार फिर पटना जिले में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. पटना में सोमवार को 160 नये कोरोना संक्रमित पाये गये थे, जिनकी संख्या मंगलवार को बढ़कर 565 हो गयी. इसके साथ ही कोरोना का संक्रमण राज्य के 36 जिलों में पहुंच गया है. गोपालगंज और शेखपुरा जिले में नये संक्रमित नहीं पाये गये हैं. हालांकि इस दौरान 56 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं.

पटना जिले में 565 नये संक्रमितों के अलावा गया में 99 नये संक्रमित पाये गये हैं. मुजफ्फरपुर जिले में नये संक्रमितों की संख्या 11 से बढ़कर मंगलवार को 47 हो गयी है. इसके साथ ही मुंगेर जिले में 14, दरभंगा जिले में 12, जमुई जिले में 11, समस्तीपुर व वैशाली जिले में 10-10 नये संक्रमित पाये गये हैं. राज्य के अन्य जिलों में अररिया व अरवल में एक-एक, औरंगाबाद में पांच, बांका में एक, बेगूसराय व भागलपुर में छह-छह, भोजपुर में सात, बक्सर में एक, पूर्वी चंपारण जिले में चार, जहानाबाद में आठ, कैमूर में पांच, कटिहार में तीन, खगड़िया में दो, किशनगंज में पांच, लखीसराय में सात, मधेपुरा में छह, मधुबनी में दो, नालंदा में सात, नवादा में चार, पूर्णिया में दो, रोहतास में चार, सहरसा में तीन, सारण में तीन, शिवहर में चार, सीतामढ़ी में तीन, सीवान में पांच, सुपौल में छह, पश्चिम चंपारण जिले में छह नये संक्रमित पाये गये हैं. इसके अलावा अन्य राज्य के आठ लोगों के सैंपल भी पॉजिटिव पाये गये हैं.

बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 2222 हो गयी है. एक्टिव मरीजों में 74 लोगों को डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल, डेडीकेटेड हेल्थ केयर सेंटर और कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है. शेष 2148 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है. राज्य में कोरोना का रिकवरी रेट घटकर अब 98.03 प्रतिशत हो गयी है. राज्य में एक्टिव कंटेनमेंट के 115 जोन बनाये गये हैं जबकि राज्य में अभी तक 292 कंटेंनमेंट जोन काम कर रहे हैं.

इन सबके बीच, बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान एक लाख 44 हजार 675 सैंपलों की जांच की गयी. इसमें 89 हजार 836 रैपिड एंटीजन टेस्ट से जबकि 53385 सैंपल आरटीपीसीआर के माध्यम से जांच किये गये. ट्रूनेट तकनीक से 1454 सैंपलों की जांच की गयी. राज्य में 482 संक्रमितों की जीनोम सिक्वेंसिंग करायी गयी है. इसमें कोई भी ओमिक्रोन संक्रमित नहीं पाया गया है.

वहीं, पटना के आइजीआइएमएस की ओपीडी में गुरुवार से काउंटर पर पंजीयन करा इलाज नहीं कराया जा सकेगा. ओपीडी में उपचार के लिए सिर्फ उन्हीं मरीजों का इलाज होगा, जो पहले से ऑनलाइन पंजीयन कराकर आयेंगे. अधिकारियों के मरीज या स्वजन डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ओआरजी पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं. वहीं दूसरी ओर मंगलवार को आइजीआइएमएस के प्रिंसिपल डॉ रंजीत गुहा सहित तीन डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इनमें एक प्रिंसिपल के अलावा दो सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर शामिल हैं. तीनों डॉक्टरों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें