1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar me corona oxygen cylinder shortage in igims hospital patna 105 patients are in danger director writes latter to dm upl

पटना के इस बड़े अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी, खतरे में 105 जिंदगियां, डायरेक्टर ने डीएम को भेजा पत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध पत्र
ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध पत्र
File

बिहार की राजधानी पटना के आइजीआइएमएस में ऑक्सीजन की कमी हो गयी है. अस्पताल प्रशासन ने जिलाधिकारी को जल्द ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध पत्र लिखा है. अस्पताल में करीब 105 मरीज ऑक्सीजन पर भर्ती हैं.

इनमें से 10 से अधिक मरीज वेंटिलेटर पर हैं और बाकी मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. तत्काल ऑक्सीजन नहीं मिली, तो कोविड मरीजों के साथ अन्य की भी जान जोखिम में पड़ सकती है. संस्थान के डायरेक्टर ने डीएम को पत्र में कहा कि उन्हें हर दिन 600 सिलिंडर ऑक्सीजन चाहिए, लेकिन इसके लिए भी अस्पताल के कर्मियों को गैस एजेंसी तक दौड़ना पड़ रहा है.

आइजीआइएमएस के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि संस्थान में रात आठ बजे जिला प्रशासन की ओर से 150 ऑक्सीजन सिलिंडर भेजवा दिया गया. उन्होंने कहा कि अब तक संस्थान को कुल 600 सिलिंडर की मांग पर 425 मिले हैं, बाकी अभी करीब 175 देने के लिए आश्वासन मिला है.

काफी शिकायत के बाद मिले थे 105 सिलिंडर

संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मनीष मंडल ने बताया कि अस्पताल के बाकी वार्डों में भी मरीज हैं, जो ऑक्सीजन पर हैं. कमी को देखते हुए तत्काल पटना डीडीसी को इसकी सूचना दी गयी थी. देर रात करीब दो बजे अस्पताल के अधिकारी उषा एयर प्रोडक्ट्स के रिफिलिंग प्लांट पहुंचे. इसके बाद करीब 105 सिलिंडर उपलब्ध कराया गया, जो सुबह चार बजे अस्पताल पहुंचाया गया. जल्द अस्पताल को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने वाली है.

वहीं, बताया जा रहा है कि शनिवार रात अस्पताल में पांच से सात घंटे का ही ऑक्सीजन बचा था. डायरेक्टर डॉ एनआर विश्वास ने डीएम को लिखे पत्र में कहा है कि अस्पताल को हर दिन 600 सिलिंडर ऑक्सीजन चाहिए. इसमें सुबह 250, दोपहर को 100 और शाम को 250 सिलिंडर की आवश्यकता है.

अभी यहां वेंटिलेटर वाले 50 बेड की व्यवस्था हो रही है. ऐसे में ऑक्सीजन की डिमांड और बढ़ जायेगी. हालांकि डायरेक्टर ने उम्मीद जतायी है कि जल्द ही प्रशासन के माध्यम से ऑक्सीजन को उपलब्ध करा दिया जायेगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें