1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar lathicharge patna news police lathicharge on farmers during kisan andolan protest against new krishi bill raj bhavan march upl

Bihar Lathicharge: नये कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 पटना में मंगलवार की दोपहर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन से जुड़े लोगों व पुलिस में जमकर भिड़ंत हो गयी.
पटना में मंगलवार की दोपहर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन से जुड़े लोगों व पुलिस में जमकर भिड़ंत हो गयी.

Bihar Lathicharge: केंद्र सरकार के नये कृषि कानून के खिलाफ बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार की दोपहर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठन से जुड़े लोगों व पुलिस में जमकर भिड़ंत हो गयी. मामला इतना अधिक बढ़ गया कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इसमें तीन प्रदर्शनकारियों के सिर फट गये, वहीं कुछ लोग जख्मी हो गये. इसके बाद दोनों पक्षों में जमकर मारपीट व धक्का -मुक्की की गयी.

दरअसल कृषि बिल के विरोध में प्रदेश के विभिन्न कोने से आये प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को राजभवन मार्च किया. मार्च गांधी मैदान से निकलकर राजभवन की ओर से बढ़ने लगा. मार्च अभी डाकबंगला चौराहा पर पहुंचा ही था कि पुलिस ने आंदोलनकारियों को आगे बढ़ने से रोक दिया. किसान आगे राजभवन की ओर जाना चाहते थे, लेकिन पुलिस ने किसी को आगे बढ़ने की इजाजत नहीं दी. इसके विरोध में पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

छावनी में तब्दील हुआ डाकबंगला व इन्कम टैक्स चौराहा

गांधी मैदान से निकला जुलूस डाकबंगला चौराहे पर एकत्रित हो गया. प्रदर्शनकारियों के जबरन आगे बढ़ने की जिद को देखते हुए पहले तो पुलिस ने समझाने का प्रयास किया, फिर लाठीचार्ज करना पड़ा. करीब तीन घंटे तक डाकबंगला से लेकर इन्कम टैक्स चौराहा पुलिस की छावनी में तब्दील रहा. इसके चलते आसपास की सड़कों पर अफरा-तफरी मची रही और लंबा जाम लग गया.

मजिस्ट्रेट व पुलिस से धक्का-मुक्की

घटनास्थल पर मौजूद रहे सिटी मजिस्ट्रेट की मानें, तो प्रदर्शन कर रहे लोगों में कुछ ने जिला प्रशासन व पुलिसकर्मियों से धक्का-मुक्की की. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों की ओर से पत्थरबाजी भी की गयी. प्रदर्शन के दौरान हजारों की भीड़ थी.

फोर्स के साथ एसएसपी खुद उतरे सड़क पर

मारपीट व अफरा-तफरी की सूचना के बाद एसएसपी उपेंद्र शर्मा दल- बल के साथ डाकबंगला चौराहे पर पहुंचे. उन्होंने करीब 100 से अधिक जवानों के साथ डाकबंगला से इन्कम टैक्स तक पैदल मार्च किया. करीब एक घंटे तक एसएसपी खुद इन्कम टैक्स चौराहे पर फोर्स लेकर खड़े थे. पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर सभी किसानों को खदेड़ा, फिर मामला शांत हुआ.

100 से अधिक को आयी चोटें

लाठीचार्ज के दौरान एक बुजुर्ग समेत दो युवकों के सिर फट गये. इसके अलावा आधा दर्जन लोग जख्मी हो गये. जख्मी लोगों को पीएमसीएच अस्पताल में इलाज कराया गया. बताया जा रहा है कि लाठीचार्ज के दौरान 100 लोगों को चोटें आयी हैं. हालांकि ,प्रदर्शनकारियों ने पुलिस से धक्का-मुक्की व पत्थरबाजी करने से इन्कार दिया. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पुलिस ने उन्हें दौड़ा-दौड़कार पीटा है, जिसमें बुजुर्गों को अधिक चोटें आयी हैं.

एसएसपी पटना उपेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रदर्शन करने के दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोका. इसके बावजूद वे नहीं रुके, हजारों की संख्या में गांधी मैदान व डाकबंगला चौराहे पर भीड़ इकट्ठा होने की वजह से यातायात भी बाधित हो रही थी. हल्का बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया गया, ताकि आम राहगीरों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो.

Posted by: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें