1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar government of small farmers took care now even those with small holdings get the benefit of large area asj

बिहार में छोटे किसानों की सरकार ने ली सुध, अब छोटी जोत वाले को भी मिलेगा बड़े क्षेत्र वाला लाभ

कृषि कानूनों और कृषि कार्यों में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार कई बदलाव करने जा रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खेत में काम करता हुआ किसान
खेत में काम करता हुआ किसान
सांकेतिक तस्वीर

पटना किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कृषि कानूनों और कृषि कार्यों में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार कई बदलाव करने जा रही है. इसके तहत छोटी जोत के किसान भी बड़े जोत वाले किसानों की तरह अपनी फसल का अच्छे-से-अच्छा मूल्य ले सकेंगे.

देश- दुनिया में कहीं भी बेच सकेंगे. इसके लिए कृषि विभाग बिहार कृषि निर्यात नीति -2022 और एफपीओ पॉलिसी को कैबिनेट से मंजूर कराने में जुट गया है. कृषि सचिव ने बावस डिवीजन को इसका प्रारूप तैयार करने का निर्देश दिया है. इसमें सबसे अधिक उन किसानों का ध्यान रखा है, जो कम भूमि और कम संसाधन वाले हैं.

ऐसे किसानों से सामूहिक खेती कराने पर जोर दिया जा रहा है. 2006 में राज्य के कृषि निर्यात का मूल्य तीन करोड़ रुपये था. 2020 तक यह 2,617 करोड़ हो गया. अब इसे छोटे किसानों की मदद से और आगे ले जाना है.

किसान उठा रहे इन योजनाओं का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना , प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, राष्ट्रीय कृषिविकास योजना, प्रधानमंत्री कृषिसिंचाई योजना, आत्मा योजना, सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें