1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar flood latest live updates 59 lakh population of 16 districts suffer from floods kosi gandak including several rivers above danger mark

Bihar Flood Updates: लाखों आपदाग्रस्त लोगों की सरकार को चिंता नहीं : लालू प्रसाद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में बाढ़
बिहार में बाढ़
प्रभात खबर

Bihar Flood Live Updates: पटना : राज्य में कोसी, बूढ़ी गंडक, गंडक समेत कई नदियों खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बूढ़ी गंडक, गंडक और अधवारा नदियों का पानी मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर और खगड़िया जिलों के कई इलाकों में घुस गया. इससे लोगों को परेशानी हो रही है़ कुछ लोगों ने इसकी जानकारी जल संसाधन विभाग के ट्विटर पर दी़ जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने बाढ़पीड़ितों के लिए किये जा रहे कामों की जानकारी दी़ जल संसाधन विभाग ने सभी तटबंधों को सुरक्षित होने का दावा किया है. बाढ़ से संबंधित हर अपडेट जानने के लिए बने रहे हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

लाखों आपदा ग्रस्त लोगों की सरकार को चिंता नहीं : लालू प्रसाद

बुधवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा है कि आपदा के 141 दिन हो गये, लेकिन राज्य सरकार को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में 55 लाख प्रभावित लोगों के दुख दर्द जानने की चिंता नहीं है. सरकार में बैठे लोगों को बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लेना चाहिए़, उन्होंने लिखा है कि कोरोना से, भुखमरी से, लापरवाह सरकारी अव्यवस्था से मजदूरों एवं आम आदमी की हो रही मौत को लेकर सरकार गंभीर नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

रघुनाथपुर में तटबंध पर चढ़ा एक फीट सरयू नदी का पानी, दहशत

सिवान जिले के रघुनाथपुर प्रखंड से होकर गुजर रही सरयू नदी के पानी बढ़ोतरी बदस्तूर जारी है. जलस्तर बढ़ने से गोगरा तटबंध पर एक फीट से अधिक पानी चढ़ गया. इससे साथ प्रखंड के तटबंध के समीप बसे गांव के लोग भयभीत व दहशत में हैं. इधर, जलस्तर बढ़ने से दियारा इलाके की हजारों एकड़ खरीफ फसल जलमग्न हो गयी है. दियारा इलाके में बसे लोग अपनी बथान से मवेशियों को हटा रहे हैं. गोगरा तटबंध के जर्जर हिस्सा को जिला बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा मिट्टी व बालू भरी बोरी को रखवा कर मरम्मत करायी जा रही है. वहीं, प्रखंड की बडुआ पंचायत के वैश्य के बारी के पास स्लइस गेट के जर्जर गोगरा तटबंध का मरम्मत तेजी से हो रहा है. सीओ अशोक कुमार मिश्रा ने बताया कि तटबंध पर जिला बाढ़ नियंत्रण विभाग की नजर बना हुआ है. दिन में दो से तीन बार तटबंध की जांच किया जा रहा है. घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

1998 के बाद पहली बार सरयू नदी के जलस्तर में इजाफा

दरौली/रघुनाथपुर : सरयू नदी में वर्ष 1983 व 1998 के बाद से वर्ष जलस्तर में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है. जानकारी देते हुये बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल सीवान के कार्यपालक अभियंता हरेकृष्ण प्रसाद ने बताया कि 21 वर्ष बाद इस वर्ष सरयू नदी का जलस्तर में वृद्धि हुयी है. उन्होंने बताया कि 1998 में दरौली में जलस्तर 61.64 था. इस वर्ष 61.50 तक पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि रघुनाथपुर के वैश्य के वारी व बडुआ में गोगरा तटबंध पर रेन कट का मरम्मत करा दिया गया हैं. उन्होंने कहा कि सिसवन प्रखंड के भागर गांव में तटबंध में शाहिल की मान को बुधवार को भरवा दिया गया है. गोगरा तटबंध पर रघुनाथपुर व सिसवन प्रखंड के इलाके पर नजर बनी हुयी है. विभाग काफी सक्रिय है.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश ने लिया बाढ़ राहत शिविरों का जायजा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हवाई सर्वेक्षण किया. इस दौरान उन्होंने दरभंगा में बाढ़ राहत शिविरों एवं सामुदायिक किचेन का निरीक्षण भी किया. साथ ही उन्होंने कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच जिलों में अलर्ट जारी

पटना : मौसम विभाग ने दो जिलों में अलर्ट जारी किया है. इनमें मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और वौशाली शामिल है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन दोनों जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है. लोगों को नदी में जाने और बादल छाने पर बिना कारण घर से नहीं निकलने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

नाव हादसे में अब तक नौ शव बरामद

खगड़िया : नाव हादसे में अब तक कुल 9 शव बरामद हुआ है. सभी की पहचान हो गयी है. सात मृतक खगड़िया के निवासी औऱ दो मुंगेर के बताये जा रहे हैं. अभी भी कई के लापाता होने की खबर है. SDRF टीम का सर्च अभियान में लगी है. DM आलोक रजंन घोष ने 9 शव मिलने की पुष्टि की है. मालूम हो कि मंगलवार शाम को गंडक नदी में यह हादसा हुआ था.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिणी-पश्चिमी बिहार में अगले 24 घंटे होगी भारी बारिश

पटना : अगले 24-48 घंटे के बीच दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी बिहार मध्यम से भारी बारिश हो सकती है़ इस बीच इन इलाकों में ठनका गिरने के आसार हैं. मध्य बिहार में तेज वहा के साथ छिट-पुट, लेकिन तेज बारिश होने के भी आसार बने हुए हैं. बिहार में बारिश होने की वजह गया से बंगाल की खाड़ी तक मौजूद ट्रफ लाइन है़ इसके अलावा साउथ-वेस्ट एिरया में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने भी बारिश के आसार को मजबूत बना रखा है़ मंगलवार को बिहार में दिन का तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रहा़

email
TwitterFacebookemailemail

हायाघाट रेल पुल के स्लीपर के पास पहुंचा नदी का पानी

समस्तीपुर. समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के हायाघाट स्टेशन के पास पुल संख्या 16 पर पानी का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है़ मंगलवार को हायाघाट रेल पुल के स्टील चैनल स्लीपर के पास नदी का पानी पहुंच गया. इसी तरह पानी बढ़ता रहा, तो रेलवे ट्रैक के ऊपर से पानी बहने लगेगा़ वहीं, गार्डर के टॉप पर पानी पहुंच गया है. रेल मंडल के निर्माण विभाग के अभियंताओं की मानें तो पिछले 24 घंटे में करेह नदी के जल स्तर में 10 सेंटीमीटर का इजाफा हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

17 राहत शिविरों में रह रहे 17 हजार से अधिक लोग

इधर, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि 16 जिलों के 120 प्रखंडों की 1,152 पंचायतें की 59 लाख की आबादी बाढ़ से पीड़ित है. 17 राहत शिविरों में कुल 17 हजार 916 लोग ठहराये गये हैं. 1,365 कम्युनिटी किचेन चलाये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि अब तक तीन लाख पांच हजार 190 पीड़ित परिवारों को छह-छह हजार रुपये उनके खाते में भेजे गये हैं. इसके तहत कुल 183.11 करोड़ रुपये पीड़ितों के खाते में जमा कराये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बढ़ रहा है गंगा का जलस्तर

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार मंगलवार को कोसी नदी का जल स्तर खगड़िया जिले के बलतारा में खतरे के निशान से ऊपर थी. गंडक नदी का जल स्तर गोपालगंज के डुमरिया घाट और बूढ़ी गंडक नदी लालबेगिया घाट में, सिकंदरपुर में, समस्तीपुर में व रोसड़ा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. बागमती नदी ढेंग ब्रिज, रुन्नी सैदपुर, बेनीबाद और हायाघाट में खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. कमला बलान का जल स्तर जयनगर में 15 सेंटीमीटर और झंझारपुर रेल पुल के पास खतरे के निशान से 33 सेंमी ऊपर था. अधवारा समूह की नदियां भी खतरे के निशान से ऊपर है़ वहीं, गंगा नदी का जल स्तर बक्सर व पटना के दीघा घाट, गांधी घाट में वृद्धि दर्ज की गयी है़

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें