1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar budget session nitish kumar government expectations will be presented tomorrow in bihar budget for atmnirbhar bihar and saat nischay part 2 rjd tejashwi yadav upl

Bihar Budget Session: आज पेश होने जा रहा नीतीश सरकार की उम्‍मीदों वाला बजट, क्या आत्मनिर्भर बिहार का सपना होगा साकार?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र
इघता

Bihar Budget Session: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish kumar) की नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार (NDA Govt) आज अपना बजट (Bihar Budget) पेश करेगी. कोरोना संकट (Coronavirus in Bihar) और विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020) के बाद नयी सरकार यह पहला बजट है. केंद्र के बाद बिहार के इस बजट से राज्यवासियों को बड़ी उम्मीदें हैं.

इस बजट में देखने वाली बात होगी की आत्मनिर्भर बिहार के लिए सरकार की रूपरेखा क्या है. साथ ही नजरें इस बात पर भी क्या नया ऐलान होता है. सात निश्चय पार्ट-2 के तहत कई घोषणाएं हो सकती हैं. बजट का आकार में 10-12 फीसद की वृद्धि संभावित है. संभावना है कि बजट का आकार 2.20 लाख करोड़ से अधिक का हो सकता है. वर्ष 2020-21 राज्य का बजट आकार दो लाख 11 हजार 761.49 करोड़ रुपये का था.

इस वित्तीय वर्ष में नीतीश सरकार के सामने नए बनने वाले शहरों में आधारभूत संरचना का विकास करने के साथ ही अस्पतालों में तमाम संसाधनों की आपूर्ति, डॉक्टरों, नर्सों के रिक्त पदों पर बहाली, नई शिक्षा नीति को लागू करने, शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ ही सर्विस सेक्टर में उछाल लाने की चुनौती है. 2020-21 में कोरोना संकट की वजह से राज्य सर्विस सेक्टर सर्वाधिक प्रभावित रहा.

बिहार की अर्थ-व्यवस्था को कृषि ने जीवन दान देकर बचाए रखा. अब जबकि नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है वैसे में सरकार का सबसे ज्यादा ध्यान अपने संसाधनों को मजबूती देने के साथ ही कोरोना में पीछे रह गए सेक्टर में बढ़त बनाने पर होगा. साथ ही बिहार में रोजगार के नये अवसरों की राह पर सरकार को तलाशनी है.

Bihar Budget: बजट पर आज आक्रामक रहेगा राजद

विधानसभा में 22 फरवरी सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण और सामान्य बजट पर राजद आक्रामक रुख अख्तियार करेगा. इसकी कमान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव स्वयं संभालेंगे. इसके अलावा नेता प्रतिपक्ष की सहमति से पार्टी के मुख्य सचेतक ललित कुमार ने कुछ अन्य राजद विधायकों को भी बजट पर पार्टी का पक्ष रखने तैयारी करने के लिए कहा है.

पार्टी की रणनीति है कि इन दोनों मसलों पर सरकार को आक्रामक तरीके से घेरा जाये. पार्टी के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बजट और राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार को घेरने की जिम्मेदारी विधायक आलोक मेहता, भूदेव चौधरी, कुमार सर्वजीत और समीर महासेठ एवं एक -दो अन्य विधायकों को दी गयी है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें