1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board 10th12th exam 2022 covid vaccination mandetary for inter exams students smb

Bihar Board Exam 2022 : तय समय पर होंगे एग्जाम, मैट्रिक-इंटर के परीक्षर्थियों का टीकाकरण अनिवार्य

Bihar Board 10th 12th Exam 2022 कोरोना की तीसरी लहर के बीच बिहार में बोर्ड की परीक्षाएं तय समय होंगे. बिहार बोर्ड ( Bihar School Education Board)ने स्पष्ट किया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Board
Bihar Board
FILE

Bihar Board 10th 12th Exam 2022 कोरोना की तीसरी लहर के बीच बिहार में बोर्ड की परीक्षाएं तय समय होंगे. बिहार बोर्ड ( Bihar School Education Board)ने स्पष्ट किया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही होगी. बता दें कि बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के कारण बोर्ड की परीक्षा 2022 के स्थगित होने की अटकलें तेज हो रही थीं और दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षाएं आगे बढ़ाए जाने की संभावना जताई जा रही थी.

हालांकि, अब बिहार बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 2022 निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी. बीएसईबी (BSEB) कक्षा 12 की परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू होंगी, जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं 17 फरवरी 2022 से शुरू होंगी. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि छात्रों को सूचित किया जाता है कि बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट और मैट्रिक बोर्ड की परीक्षाएं पहले जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि परीक्षा के दौरान कोविड19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा.

इसी कड़ी में राज्य के मैट्रिक व इंटरमीडिएट के सभी विद्यार्थियों का परीक्षा के पहले कोविड टीकाकरण को अनिवार्य कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने इसको लेकर सभी जिलाधिकारियों व सिविल सर्जनों को निर्देश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि राज्य के 15-18 वर्ष आयु के सभी मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का परीक्षा के पहले अनिवार्य रूप से कोविड टीका से आच्छादित किया जाना है. जिलाधिकारियों को 26 जनवरी तक सभी मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

बता दें कि इस साल बीएसईबी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2022 के लिए 30 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है. फरवरी से मैट्रिक व इंटरमीडिएट की 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षा जिसका संचालन बिहार बोर्ड, सीबीएसइ व आइसीएससी द्वारा संचालित किया जाना है. इस परीक्षा में 15 से 18 वर्ष के परीक्षार्थी शामिल होंगे. उस परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के शामिल होते हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक है कि सभी योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण परीक्षा के पहले करा लिया जाए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें