28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आरा : वीर कुंवर सिंह विवि के परीक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा, कार्यशैली पर खड़ा हुआ सवाल

संतोष कुमार सिंह आरा :बिहारमेंआरा स्थित वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है.फर्जीवाड़ा भी ऐसा की राजभवन के आदेश को भी दरकिनार कर दिया गया है.प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए बगैर बीएड में अवैध रूप से दाखिला लेने वालों का भी परीक्षा फॉर्म भर लिया गया है. इतना ही […]

संतोष कुमार सिंह

आरा :बिहारमेंआरा स्थित वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है.फर्जीवाड़ा भी ऐसा की राजभवन के आदेश को भी दरकिनार कर दिया गया है.प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए बगैर बीएड में अवैध रूप से दाखिला लेने वालों का भी परीक्षा फॉर्म भर लिया गया है. इतना ही नहीं कई ऐसे छात्रों का भी परीक्षा फॉर्म भर लिया गया है जिनका रजिस्ट्रेशन भी विवि में नहीं हुआ है.न सिर्फ परीक्षा फॉर्म भरा गया बल्कि गलत ढ़ंग से दाखिला लेने वाले बीएड कॉलेजों को छात्रों का प्रवेश पत्र भी दे दिया गया.सभी छात्र बुधवार से होने वाली परीक्षा में शामिल भी होंगे.परीक्षा विभाग की इस करनी से विवि की कार्यशैली पर सवाल खड़ा हो गया है.

जानकारी के अनुसार राजभवन की ओर से जारी नामांकन प्रक्रिया का हवाला देते हुए विवि प्रशासन ने पत्र निर्गत कर प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्रों का दाखिला अवैध करार दिया था. विवि के इस कारनामे के खिलाफ कुछ लोग कोर्ट में जाने की तैयारी में भी है.

विवि प्रशासन ने ही दाखिले को दिया था अवैध करार

वीर कुंवर सिंह विवि के प्राइवेट बीएड कॉलेजों में बगैर प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग के लिये गये दाखिलों को विवि प्रशासन ने ही अवैध करार दिया था.साथ ही ऐसे छात्रों का परीक्षा फॉर्म जमा नहीं करने का आदेश जारी किया था. विवि के अध्यक्ष छात्र कल्याण डॉ अरूणकांत सिंह के द्वारा16 जून को इस संबंध में आदेश जारी किया गया था.इसके बावजूद परीक्षा विभाग के द्वारा ऐसे छात्रों का परीक्षा फॉर्म भर लिया गया.

राजभवन के रेगुलेशन और आदेश के आधार पर हुई थी प्रवेश परीक्षा
राजभवन के रेगुलेशन और आदेश के आधार पर विवि प्रशासन के द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था.राजभवन के रेगुलेशन के अनुसार प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का काउंसलिंग के आधार पर विभिन्न बीएड कॉलेजों में दाखिला होगा. इसके बावजूद एक-दो को छोड़कर अधिकांश बीएड कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्रों का भी दाखिला ले लिया गया है.

कुलसचिव ने रजिस्ट्रेशन नहीं करने का जारी किया था फरमान

प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्रों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरे जाने का आदेश जहां विवि के डीन ने जारी किया था वहीं विवि के कुलसचिव डा़ॅ मनोज कुमार ने ऐसे छात्रों का रजिस्टेशन करने से भी हाथ खड़ा कर दिया था.इस संबंध में कुलसचिव कार्यालय से बकायदा पत्र भी जारी किया गया था.इसके बावजूद परीक्षा विभाग ने बगैर रजिस्ट्रेशन के ही परीक्षा फॉर्म जमा ले लिया,जो परीक्षा विभाग को कटघरे में खड़ा करता है.हालांकि परीक्षा नियंत्रक के द्वारा दलील दी जा रही है कि जिन छात्रों का परीक्षा फॉर्म बगैर रजिस्ट्रेशन के भरा गया है उनका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में है.

काउंसलिंग लिस्ट से मिलान कर भरना था फॉर्म, लेकिन ऐसा हुआ नहीं
विवि के बीएड विभाग के द्वारा तैयार की गयी काउंसलिंग सूची के अनुसार परीक्षा फॉर्म भरा जाना था.बीएड विभाग को काउंसलिंग सूची के अनुसार मिलान कर परीक्षा विभाग को फॉर्म भेजना था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बगैर जांच के ही सभी फॉर्म को स्वीकार कर लिया गया और एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया.

चार जिलों के बीएड कॉलेज है शामिल
विवि अंतर्गत चार जिलों के बीएड कॉलेजों में बगैर प्रवेश परीक्षा में शामिल छात्रों का दाखिला लिया गया है.विवि के आदेश के बाद भी भोजपुर,रोहतास,कैमूर और बक्सर जिले के बीएड कॉलेजों में दाखिला ले लिया गया था.चारों जिले में लगभग डेढ़ दर्जन बीएड कॉलेज है.

क्या कहते है अधिकारी
विवि के द्वारा बगैर प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए छात्रों का दाखिला अवैध करार दिया गया है.बीएड कॉलेजों के द्वारा अगर ऐसे छात्रों का परीक्षा फॉर्म जमा किया गया है तो उनका रिजल्ट विवि के द्वारा प्रकाशित नहीं किया जायेगा.इसकी सारी जवाबदेही बीएड कॉलेजों के संचालकों की होगी. (प्रो़ सैयद मुमताजुद्दीन,कुलपति वीर कुंवर सिंह विवि आरा)

परीक्षा विभाग के द्वारा बीएड कॉलेजों के द्वारा उपलब्ध कराये गये फॉर्म के आधार पर एडमिट कार्ड जारी किया गया है.विवि द्वारा बगैर प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए छात्रों का परीक्षा फॉर्म नहीं भरने का आदेश दिया गया था.जिन कॉलेजों ने ऐसा किया होगा,वहां रिजल्ट प्रभावित होगा तो सारी जबाब देही कॉलेज प्रशासन की होगी. (डा़ॅ प्रसुंजय कुमार सिन्हा,परीक्षा नियंत्रक वीर कुंवर सिंह विवि आरा)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें