1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. weather forecast purnea becomes mini darjeeling rain expected in bhagalpur araria and kishanganj ksl

Weather Forecast: मिनी दार्जिलिंग बना पूर्णिया, भागलपुर, अररिया और किशनगंज में बारिश के आसार

पूर्णिया में पिछले एक सप्ताह से बादल छाये रहने से मौसम सुहाना हो गया है. इन दिनों पूर्णिया मिनी दार्जिलिंग बना हुआ है. वहीं, भागलपुर, अररिया और किशनगंज में बारिश के आसार हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast: बादल छाये रहने से पूर्णिया में सुहाना हुआ मौसम.
Weather Forecast: बादल छाये रहने से पूर्णिया में सुहाना हुआ मौसम.
प्रभात खबर

Weather Forecast: पूर्णिया में पिछले एक सप्ताह से बादल छाये रहने से मौसम सुहाना हो गया है. इन दिनों पूर्णिया मिनी दार्जिलिंग बना हुआ है. दिन भर के अधिकतम तापमान में सामान्य से एक से दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक हल्के बादल छाये रह सकते हैं. आसमान में बादल छाने के साथ हवा भी 10 से 15 किमी की रफ्तार से चल रही है.

पूर्णिया में अगले चार-पांच दिनों तक छाये रहेंगे हल्के और घने बादल

साथ ही पूर्णिया में तापमान में गिरावट का रुख बना है. मंगलवार को अधिकतम तापमाम 31.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार-पांच दिनों तक हल्के और घने बादल छाये रह सकते हैं. इसके चलते अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की संभावना है.

अररिया और किशनगंज में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में अब भी पुरवइया और पछुआ हवा का प्रवाह सतह 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इसकी गति 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसके प्रभाव से आज अररिया और किशनगंज जिले के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है. हालांकि, अन्य इलाकों में मौसम शुष्क बना रहेगा.

16 और 17 अप्रैल को चार मिलीमीटर बारिश होने की संभावना

सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र ने कहा है कि बुधवार से अगले चार दिनों तक आकाश में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है. इलाके में हल्की बारिश की संभावना है. पूर्वी हवा तत्काल जारी रहेगी. मौसम पूर्वानुमान में 16 और 17 अप्रैल को चार मिलीमीटर बारिश होने की संभावना जतायी गयी है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच एवं न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना बताया गया है.

10 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक पूर्वी हवा चलने की संभावना

पूर्वी हवा 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक चलने की संभावना है. मंगलवार को तेज उत्तरी पूर्वी हवा से थोड़ा राहत रही, लेकिन बादल रहित आकाश रहने के कारण उमस भरी गर्मी भी रही. मंगलवार को आसपास का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा. हवा में नमी की मात्रा 88 प्रतिशत रही. उत्तरी-पूर्वी हवा 23 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली.

17 और 19 को हल्की बूंदाबांदी या बारिश की संभावना

इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि कोसी, सीमांचल और पूर्व बिहार के बांका, भागलपुर, जमुई, लखीसराय, मुंगेर, खगड़‍िया, मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, अरर‍िया, किशनगंज, पूर्णिया और कट‍िहार में भी इसी तरह का मौसम रहेगा. आसमान में बादल छाने और पुरवइया बहने से आम जनों को गर्मी से राहत मिली है. साथ ही सब्जी की फसल को लाभ हुआ है. 17 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी या बारिश हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें