1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur delay possible in the planning of house to house png and cng stations nhai returned the application of iocl ksl

Bhagalpur: घर-घर पीएनजी व सीएनजी स्टेशन की योजना में विलंब संभव, आइओसीएल के आवेदन को एनएचएआई ने लौटाया

भागलपुर जिले में घर-घर पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) आपूर्ति व वाहनों में ईंधन के लिए सीएनजी स्टेशन की योजना अटकने की आशंका है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bhagalpur: लखीसराय में बनकर तैयार सीएनजी स्टेशन.
Bhagalpur: लखीसराय में बनकर तैयार सीएनजी स्टेशन.
प्रभात खबर

Bhagalpur: भागलपुर जिले में घर-घर पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) आपूर्ति व वाहनों में ईंधन के लिए सीएनजी स्टेशन की योजना अटकने की आशंका है. मुंगेर से भागलपुर के बीच पाइप लाइन बिछाने के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) के आवेदन को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) व एनएच डिवीजन ने वापस लौटा दिया है.

मुंगेर से भागलपुर के बीच पाइप लाइन बिछाने में 2-3 वर्ष का विलंब संभव

आइओसीएल प्रबंधन के अनुसार एनएच-80 के किनारे पाइप लाइन बिछाने के लिए आवेदन एनएच डिविजन को दिया गया था. एनएच-80 के चौड़ीकरण पूरा होने की बात कह आवेदन लौटाया गया. मुंगेर से मिर्जाचौकी के बीच बन रहे ग्रीन फील्ड फोरलेन होकर पाइप लाइन बिछाने का आवेदन जब एनएचएआइ को भेजा गया, तब एनएचएआइ ने भी सड़क निर्माण पूरा होने के बाद ही स्वीकृति की बात कह आवेदन को वापस कर दिया. ऐसे में मुंगेर से भागलपुर के बीच पाइप लाइन बिछाने में दो से तीन वर्ष का विलंब हो सकता है. आइओसीएल ने राज्य सरकार से मध्यस्थता करने की मांग है. अबतक कोई रास्ता नहीं निकल पाया है.

घरेलू गैस से 25% सस्ता होगा सीएनजी

घर-घर पीएनजी की आपूर्ति के बाद लोगों को घरेलू गैस की तुलना में 40 प्रतिशत कम पैसा खर्च होगा. पाइप लाइन के सहारे खुलने वाले सीएनजी स्टेशन से वाहन चालकों को पेट्रोल की तुलना में 25% सस्ता इंधन मिलेगा. पर्यावरण में सीएनजी से कम प्रदूषण फैलता है. हथीदह से भागलपुर आ रही पीएनजी व सीएनजी पाइप लाइन को गया और पटना लिंक से जोड़ा गया है.

हथीदह से लखीसराय तक पाइप लाइन का काम पूरा

आइओसीएल के अनुसार घर-घर पीएनजी गैस की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम हथीदह से लखीसराय के बीच पूरा हो गया है. सूर्यगढ़ा और मुंगेर के बीच काम तीव्र गति से चल रहा है, लेकिन मुंगेर से भागलपुर के बीच मामला लंबित है. 2023 तक हथीदह से भागलपुर तक प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य था. कोरोना काल से पाइप लाइन का काम पहले ही लेट हो चुका है. अब एनएचएआइ व एनएच डिवीजन काम में बाधा डालने का प्रयास कर रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें