32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगुवानी घाट-सुलतानगंज गंगा ब्रिज इस साल बनकर होगा तैयार, जानिए पुल की विशेषता और व्यवस्था

गंगा पुल बनने से लोगों को धार्मिक स्थल जाने में सहूलियत होगी. जिले के किसान और व्यापारियों को एक बेहतरीन विकल्प के साथ विस्तृत बाजार भी मिलेगा. पुल के दोनों तरफ 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है.

भागलपुर. अगुवानी घाट-सुलतानगंज गंगा पुल का फाउंडेशन व सब स्ट्रक्चर का काम शत-प्रतिशत पूरा कर लिया गया है. वहीं, सुपर स्ट्रक्चर के काम को भी 83.17 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है. यानी, यहां अभी सुपर स्ट्रक्चर एवं छत ढलाई का काम तेजी से की जा रही है. इसके अलावा अप्रोच रोड का काम 45.10 प्रतिशत कर लिया गया है.

435 मीटर के लिए टाइटल सूट दायर किया गया

पुल निर्माण के हेडक्वार्टर का मानना है कि संभावित तिथि तक पुल बनकर तैयार हो जायेगा. अगले दो महीने में सुपर स्ट्रक्चर और अप्रोच रोड तैयार हो जायेगा. केवल 435 मीटर में दिक्कत है. खगड़िया ने कर्ण मौजा में 435 मीटर के लिए टाइटल सूट दायर किया गया है. इसके अलावा कार्य प्रगति पर है. इस साल में ही पुल बनकर तैयार होगा और इसे आवागमन के लिए खोला जायेगा.

किसान और व्यापारियों को मिलेगा बेहतरीन विकल्प के साथ विस्तृत बाजार

गंगा पुल बनने से लोगों को धार्मिक स्थल जाने में सहूलियत होगी. जिले के किसान और व्यापारियों को एक बेहतरीन विकल्प के साथ विस्तृत बाजार भी मिलेगा. पुल के दोनों तरफ 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है.

झूलता डॉल्फिन करेगा लोगों को आकर्षित

फोरलेन पुल के बन जाने पर इसके मध्य में डेक के नीचे झूलता हुआ डॉल्फिन व वेधशाला लोगों को आकर्षित करेगा. खगड़िया के अगुवानी घाट का पुराना महत्व लौट आयेगा. दियारा क्षेत्र के विकास कार्य में तेजी आ जायेगी. दक्षिण बिहार से आने वाले गिट्टी बालू की कीमतों में राहत मिलेगी. इलाका तेजी से विकसित होगा और शहरीकरण की दिशा में आगे बढ़ेगा.

Also Read: गंगा नदी पर दो साल में तैयार हो जाएगा नया पुल, गांधी सेतु के समानांतर हो रहा निर्माण

गंगा पुल की विशेषताएं

  • फोर लेन पुल में दो-दो लेन का दो अलग-अलग होगा पुल

  • स्टे केबल पर झूलता हुआ होगा पुल

  • पुल की होगी लंबाई : 3.160 किमी

  • पहुंच पथ की लंबाई : 25 किमी

यह रहेगी व्यवस्था

  • पुल पर होगा रोशनी का प्रबंध

  • व्हीकल अंडरपास की भी रहेगी व्यवस्था

  • रोटरी ट्रॉफिक प्रणाली की सुविधा

  • टॉल प्लाजा

  • पैसेंजर अंडरपास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें