32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शहर में 10 घंटे तक गुल रही बिजली, त्राहिमाम

भागलपुर : सिविल सर्जन पावर सब स्टेशन की एक मामूली गलती से गुरुवार को शहर में ब्लैक आउट जैसी स्थिति बनी रही. बिजली के लिए त्राहिमाम मचा रहा. लगभग 10 घंटे शहर में बिजली गुल रही. इस कारण वाटर वर्क्स से पानी की आपूर्ति भी ठप हो गयी. बारिश का कहर पावर सप्लाई पर पड़ा […]

भागलपुर : सिविल सर्जन पावर सब स्टेशन की एक मामूली गलती से गुरुवार को शहर में ब्लैक आउट जैसी स्थिति बनी रही. बिजली के लिए त्राहिमाम मचा रहा. लगभग 10 घंटे शहर में बिजली गुल रही. इस कारण वाटर वर्क्स से पानी की आपूर्ति भी ठप हो गयी. बारिश का कहर पावर सप्लाई पर पड़ा रहा. दोपहर करीब 11.30 बजे बिजली चालू करने की कोशिश में अचानक सिविल सर्जन के मेन लाइन में फॉल्ट आ गया. इससे सबौर ग्रिड ट्रिप हो गया. एनटीपीसी से सबौर ग्रिड आने वाली एक लाख 32 हजार वोल्ट की ट्रांसमिशन लाइन फेल हो गयी.
लगभग ढाई घंटे तक शहर की बिजली ब्लैक आउट पर रही. दोपहर लगभग दो बजे तक सबौर ग्रिड से शहर में बिजली सप्लाई शुरू करायी गयी, तो बरारी उपकेंद्र की मेन लाइन ब्रेकडाउन हो गया. हालांकि, यह लाइन सबौर ग्रिड ट्रिप करने के साथ ब्रेकडाउन हुआ मगर, सप्लाई के इंजीनियरों को तब मालूम पड़ा, जब ग्रिड चालू हुआ और उपकेंद्र को बिजली नहीं मिली.
मामूली जंफर को जोड़ने में सप्लाई के इंजीनियर को पांच घंटे लगे. इधर, बरारी उपकेंद्र की लाइन को दुरुस्त कर सप्लाई शुरू गया, तो वाटर वर्क्स और तिलकामांझी फीडर की लाइन में गड़बड़ी आ गयी. इस तरह से पूर्वी शहर की बिजली शाम साते बजे के बाद तक ठप रह गयी. सिविल सर्जन और टीटीसी भी बंद रह गया.
इसके बाद भी शहर में बिजली आती-जाती रही. रात आठ बजे तक विक्रमशिला फीडर क्षेत्र में तार टूट कर गिर गया. कुल मिला दोपहर साढ़े 11 बजे से लेकर रात साढ़े नौ बजे तक बजे तक यानी, 10 घंटे बिजली ठप रही और लोग परेशान रहे.
पावर सब स्टेशन की लाइन अलग रहती तो पूर्वी शहर की बिजली नहीं होती ठप : बरारी पावर सब स्टेशन की लाइन पर मायागंज और सेंट्रल जेल की बिजली स्थापित है. इस कारण कोई एक ठप होता है, तो पूर्वी शहर की बत्ती गुल हो जाती है. अगर उक्त तीनों पावर स्टेशन की लाइन अलग रहती, तो पूर्वी शहर की बिजली ठप नहीं होती. हाल के कुछ दिन पहले एमडी आर लक्ष्मणन ने सेंट्रल जेल की लाइन को अलग करने की हरी झंडी दी है मगर, इस पर अभी कोई काम शुरू नहीं हो सका है.
ग्रिड से सप्लाई हुई शुरू, तो पूर्वी शहर के लाइन में आया फॉल्ट
वाटर वर्क्स और तिलकामांझी फीडर के ब्रेकडाउन से देर शाम तक बत्ती रही गुल
रात में तार टूट कर गिरने से अंधेरे में डूबा रहा दक्षिणी शहर
अाधी रात फिर बिजली हुई ठप
आधी रात तेज बारिश के चलते दोबारा शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था गड़बड़ायी. विक्रमशिला फीडर में फॉल्ट आने से यह ब्रेकडाउन हो गया. इलाका घंटों अंधेरे में डूबे रह गये. शहर के दूसरे कई इलाकों में भी बत्ती गुल रही. बिजली बहाल कराने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी.
पकड़तल्ला पावर सब स्टेशन में चोरी, अज्ञात पर एफआइआर
पकड़तल्ला पावर सब स्टेशन (पीएसएस)में बिजली उपकरणों की चोरी घटना हुई है. कनीय अभियंता ने कहलगांव थाने में एफआइआर दर्ज कराया है. दर्ज एफआइआर के अनुसार पीएसएस में पहले से रखे पांच एवं एमवी पावर ट्रांसफॉर्मर का सामान चोरी कर लिया गया है. इसके कारण 2790 लीटर तेल बह गया. इससे बिजली विभाग को करीब 3.44 लाख राजस्व की क्षति पहुंची है. इसमें यह भी जिक्र है कि चोरी की रात बिजली कर्मचारी बसुकी शर्मा, राजेश कुमार सिन्हा सहित कस्टमर केयर कर्मी ड्यूटी पर थे. उनसे चोरी के बारे में पूछे जाने पर अनभिज्ञता जतायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें