31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर मद्यनिषेध अधीक्षक के कार्यालय परिसर में जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने फलदार वृक्षों का पौधरोपण किया.

बेतिया . विश्व पर्यावरण दिवस पर मद्यनिषेध अधीक्षक के कार्यालय परिसर में जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने फलदार वृक्षों का पौधरोपण किया. मौके पर एडीएम राजीव कुमार सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी सुजीत कुमार, मद्यनिषेध अधीक्षक मनोज कुमार सिंह की ओर से वृक्षारोपण का कार्य सम्पन्न किया गया. इस अवसर पर जिला पदाधिकारी के आशुलिपिक महेन्द्र कुमार, लिपिक चंदन कुमार झा, जिला सहायक नाजिर सुनीलनाथ तिवारी एवं उत्पाद कार्यालय के प्रधान लिपिक नवीन रंजन सहित मद्यनिषेध के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे. चनपटिया/योगापट्टी . योगापट्टी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अब्दुल गनी व डॉ वीरेंद्र कुमार गुप्ता के नेतृत्व में अस्पताल परिसर में सात पौधे लगाए गए तथा पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया. डॉ गनी ने बताया कि अस्पताल में लगाए गए पौधे का संरक्षण किया जा रहा है. उन्होंने इन पौधे के बड़े होकर पेड़ बनने के बाद अस्पताल परिसर में छाया की व्यवस्था होगी जिससे यहां आने वाले मरीजों व परिजनों को राहत मिलेगी. मौके पर एएनएम रेखा कुमारी, रेणुका सरकार, राम लखन आदि लोग मौजूद थे. इधर, चनपटिया थानाध्यक्ष सम्राट सिंह एवं एसआई धीरेन्द्र कुमार यादव ने थाना परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण की संरक्षण के लिए लोगों को जागृत किया. कुमारबाग स्थित राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय में पर्यावरण दिवस पर प्राचार्य, प्राध्यापक एवं छात्रों ने पौधारोपण किया. इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में युवाओं की महत्ती भूमिका है. इसलिए इस पुनीत कार्य में इन युवाओं को सक्रिय रूप से सहभागी होना होगा. उन्होंने कहा कि तमाम व्यस्तताओं के बीच लोग पर्यावरण संरक्षण के महत्व को भूलते जा रहे हैं. बीपी मेमोरियल नर्सिंग कॉलेज में पर्यावरण दिवस पर गोष्ठी बेतिया . गंगा फाऊंडेशन के तहत श्री बीपी मेमोरियल नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल साइंसेस में विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वृक्षारोपण का कार्यक्रम और संगोष्ठी आयोजित की गई. वक्ताओं ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस हर साल पांच जून को मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना है. इससे हमारे बच्चों और आने वाली पीढियां को एक बेहतर और सुरक्षित पर्यावरण सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शन मिलेगा. साल 2024 की थीम है भूमि बहाली मरुस्थलीकरण और सुख सहनशीलता. विश्व पर्यावरण दिवस को वन महोत्सव के नाम से भी जाना जाता है. जिसे हमारी धरती हमारा भविष्य के नारे के साथ मनाया गया. कॉलेज में पर्यावरण प्रदूषण जलवायु परिवर्तन जैव विविधताओं में कमी जैसे मुद्दों पर छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किया. व्यक्तिगत स्तर पर भी हम पर्यावरण को बचाने में योगदान दे सकते हैं जैसे जल और बिजली की बचत प्लास्टिक का कम से कम उपयोग पेड़ लगाना कचरे का सही से निपटारा करना आदि. यह दिवस हमें याद दिलाता है कि पृथ्वी हमारा एकमात्र आवास है और इसका संरक्षण करना हमारा सामूहिक दायित्व है. इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य, ट्रस्टी और समाजसेवी लोग उपस्थित थे. प्राचार्य ने बताया कि इस संस्थान में एएनएम नर्सिंग, जीएनएम नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग और पैरामेडिकल के सभी संख्याओं में नियमित पढ़ाई होती है एवं बिहार सरकार और बिहार नर्सिंग काउंसिल से मान्यता प्राप्त है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें