1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. jaipur dakbanglow banka history of british era as government land encroachment by land mafia skt

बांका का ये भूतबंगला नहीं बल्कि अंग्रेज जमाने में बना डाक बंगला है, अब सरकारी जमीन का हो रहा अतिक्रमण

बांका जिला में ब्रिटिश जमाने में बना डाक बंगला अब खंडहर में तब्दील हो चुका है. सरकारी जमीन को हथिाने की जुगत में कई माफिया सक्रिय हैं. वहीं इसका अपना एक इतिहास रहा है और लोगों को यहां से रोजगार की उम्मीद है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बांका का जयपुर डाक बंगला
बांका का जयपुर डाक बंगला
प्रभात खबर

बांका जिला के जयपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत जयपुर बाजार स्थित बजरंगी चौक के समीप बांका-देवघर भाया जमदाहा जयपुर मुख्य सड़क किनारे ब्रिटिश जमाने में बना डाक बंगला अब खंडहर में तब्दील हो चुका है. इस डाक बंगले का अब नाम निशान मिटने के कगार पर है. प्राप्त जानकारी के अनुसार आजादी के बाद लगभग 13 वर्ष इसमें जयपुर के सहायक थाना का भी संचालन हुआ.

डाक बंगला खंडहर में तब्दील

2016 में जयपुर थाना सहायक से थाना बन जाने व थाना का भवन बन जाने पर थाना अपने विभाग के भवन में शिफ्ट हो गया. इसके बाद इस डाक बंगला का कोई देखरेख नहीं होने से पूर्णरूपेण खंडहर में तब्दील होते जा रहा है. डाक बंगला के चारों तरफ पीसीसी सड़क व एक कुआं भी मौजूद है. डाक बंगला में छावनी की गयी बेशकीमती लकड़ी भी है. इसमें कुछ गायब भी हो चुकी है. खपरैल निर्मित डाक बंगला का खपड़ा भी टूट कर गिर चुका है.

सड़क किनारे मार्केट बनाने का दिया गया था भरोसा

वार्ड सदस्य मनोहर साह, ग्रामीण रमेश साह, तिलेश्वर यादव, सूरज मिश्रा सहित अन्य लोगों ने कई बार इस डाक बंगला के बारे में वर्तमान प्रतिनिधियों से पहल की मांग की, लेकिन आज तक इस पर किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया. पूर्व में जिला परिषद व जिला परिषद अध्यक्ष डाक बंगला पहुंचे थे. यहां विवाह भवन और सड़क किनारे मार्केट बनाने का भी भरोसा दिया गया था.

डाक बांग्ला की कीमती सरकारी जमीन का अतिक्रमण हो रहा

मार्केट बनाने की बात पर ग्रामीणों को रोजगार के अवसर मिलने की आस जगी थी. चूंकि यह डाक बंगला घनी आबादी के बीच में है. यहां मार्केट संचालित होने पर दर्जनों बेरोजगार लोगों को रोजगार मिल सकेगा. साथ ही जयपुर बाजार के एक धरोहर के रूप में एक तोहफा मिलना बड़ी उपलब्धि होगी. ग्रामीणों के अनुसार सड़क किनारे इस डाक बांग्ला की कीमती सरकारी जमीन भी है, जिसका अतिक्रमण हो रहा है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें