1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. ayodhya ram mandir construction you will get benefit of exemption in income tax on donation of more than 2000 rupees upl

Ayodhya Ram Mandir निर्माण में 2000 रुपये से अधिक दान करने पर मिलेगा Income Tax में छूट का लाभ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण
अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण
File

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण को लेकर बिहार में निधि संग्रह का काम शुरू हो गया है. बिहार में इस अभियान को गति देने के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने चिकित्सक पद्मश्री डॉ आरएन सिंह की अध्यक्षता में राम मंदिर निर्माण निधि समर्पण समिति का गठन किया है. यह पूरा अभियान जीयर स्वामी एवं अन्य संतों के निर्देश में गठित मार्ग दर्शक समिति द्वारा किया जायेगा. इसकी जानकारी विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय कार्यध्यक्ष आलोक कुमार ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी.

उन्होंने बताया कि बिहार में 35 हजार गांव और 1.5 करोड़ परिवारों के साथ 7.5 करोड़ हिंदू भक्तों तक इस अभियान को पहुंचाया जायेगा. मंदिर निर्माण के लिए 10 रुपये, 100 रुपये और 1000 रुपये के कूपन छपवाये गये हैं. दो हजार रुपये से अधिक दान रसीद के माध्यम से प्राप्त किया जायेगा. यह सहयोग देने वालों को आयकर अधिनियम की धारा 80जी का लाभ मिलेगा.

न्यास के सहयोग के लिए अंशदान लिया जायेगा

आलोक कुमार ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद ने निर्णय लिया है कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के सहयोग के हिंदू समाज से अंशदान लिया जायेगा. शुरू में विहिप ने लगभग चार लाख गांव और 11 करोड़ परिवार के सहयोग से अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर एवं अन्य सुविधाओं के निर्माण का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब देश के 5.25 लाख गांव और 13 करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है.

मंदिर का कुल क्षेत्रफल 2.7 एकड़ होगा. इसका निर्माण क्षेत्र 47 हजार 400 वर्ग फुट है. मंदिर की लंबाई 335 फुट के साथ 360 फुट होगी. मंदिर की संरचना तीन मंजिली होगी. इसमें पांच मंडप भी होंगे. मंदिर के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर का पुस्तकालय, अभिलेखागार, संग्रहालय, शोध केंद्र, यज्ञशाला, वेदपाठ शाला, सत्संग भवन, प्रसाद वितरण केंद्र, रंगभूमि, धर्मशाला, प्रदर्शनी एवं कई अन्य सुविधाएं भी होंगी.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें