22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारऔरंगाबादऔरंगाबाद : कोबरा के जवानों ने एक बार फिर नक्सलियों की योजना को किया विफल, सर्च ऑपरेशन में कई...

औरंगाबाद : कोबरा के जवानों ने एक बार फिर नक्सलियों की योजना को किया विफल, सर्च ऑपरेशन में कई हथियार बरामद

औरंगाबाद जिले के जंगली इलाकों में पिछले कुछ समय से नक्सलियों के विरूद्ध लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इस बार भी चलाए गए सर्च अभियान में पुलिस बाल को सफलता मिली है. पुलिस और कोबरा के जवानों ने हथियार व गोली समेत अन्य सामग्रियां जब्त की गई है.

औरंगाबाद में नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों पर हमले की बनायी जा रही योजना को कोबरा व पुलिस जवानों ने एक बार फिर नाकाम कर दिया है. गुप्त सूचना पर कोबरा बटालियन और पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से नक्सलियों के विरुद्ध कार्रवाई की. जिसमें दो राइफल, दो केन आइइडी बम, 28 जिंदा कारतूस के अलावा अन्य सामान बरामद किये गये हैं. यह कार्रवाई मदनपुर थाना क्षेत्र के अंजनवा पहाड़, कसमर स्थान, बनरवा व निमिया बथान के साथ-साथ इसके आसपास के क्षेत्रों में की गयी है.

कोबरा और पुलिस की टीम ने की कार्रवाई

शुक्रवार को प्रेसवार्ता में एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने इसका खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि पुलिस को सूचना मिली कि नक्सलियों द्वारा सुरक्षा बलों पर हमला करने की तैयारी की जा रही है. इसकी सूचना पर एसपी और 205 कोबरा बटालियन के कमांडेंट के संयुक्त निर्देशन सर्च अभियान चलाया गया. इसमें यह सफलता हाथ लगी है.

लगातार चलाया जा रहा सर्च ऑपरेशन

एसपी ने बताया कि पिछले कुछ समय से नक्सलियों के विरूद्ध जंगली इलाकों में लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसमें कामयाबी भी मिल रही है. पूर्व में भी संयुक्त रूप से चलाये गये सर्च ऑपरेशन के दौरान अब तक भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक समेत अन्य सामान बरामद किये गये हैं. लगातार चल रहे ऑपरेशन से नक्सली पूरी तरह कमजोर हो चुके हैं और उनका मनोबल काफी गिर गया है.

हथियार के अलावे मिली अन्य सामग्रियां 

एसपी ने बताया कि हथियार व विस्फोटक के अलावे जीवन यापन के सामान जैसे चावल, दाल, तेल, मसाला, नमक, कपड़ा, बर्तन व दवा समेत अन्य चीजें भी बरामद हुई हैं. सुरक्षा के लिहाज से आइइडी बमों और अन्य सामाग्रियों को नष्ट कर दिया गया है.

जवानों के पहुंचने की भनक लगते ही भागे नक्सली

प्रेसवार्ता के दौरान एसपी ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ जंगल में चलाये जा रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षाबलों की टीम के लंगुराही, पचरुखिया जंगल के अंजनवां, निमिया बथान, बनरवा व कसमर स्थान पहाड़ी इलाके में पहुंचने की भनक लगते ही नक्सली फरार हो गये. इसके बाद जब वहां जांच की गयी, तो आइइडी बम, राइफल, जिंदा कारतूस व खाने, पीने व दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद हुई.

लगातार कार्रवाई से नक्सलियों की टूटी कमर

मदनपुर के जंगलों में जहां कभी नक्सलियों का साम्राज्य चलता था. आज वहां पुलिस का सख्त पहरा है. नक्सलियों के मांद कहे जाने वाले छकरबंधा जंगल हो या लंगुराही, अंजनवा समेत अन्य पहाड़ी इलाके इन सभी जगह लगातार पुलिस जवान दबिश दे रहे हैं और कार्रवाई कर रहे हैं. इस कारण नक्सलियों की कमर पूरी तरह टूट चुकी है.

Also Read: बिलकिस बानो के बलात्कारियों की रिहाई रद्द करने को लेकर बिहार विधानसभा परिसर में प्रदर्शन
जल्द ही नक्सल मुक्त होने वाला है मदनपुर 

पिछले डेढ़-दो महीने से कोबरा, सीआरपीएफ व जिला पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से नक्सलियों के विरुद्ध जंगली इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसमें भारी मात्रा में आइइडी बम, हथियार, डेटोनेटर, लांचर, केन बम, एयर गन समेत अन्य सामग्रियों की बरामदगी हुई है. एसपी ने सख्त लहजे में कहा कि नक्सली अपने मंसूबे में कभी कामयाब नहीं होंगे. मदनपुर के जंगली इलाके भी अब नक्सल मुक्त होने वाले हैं. आम लोग भी नक्सलवाद नहीं चाहते और वे चहुंमुखी विकास के बीच खुशी भरे माहौल जीवन यापन करना चाहती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें