17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारऔरंगाबादबिहार: औरंगाबाद और कटिहार में आरोपियों को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, दो दारोगा सहित पांच पुलिसकर्मी घायल

बिहार: औरंगाबाद और कटिहार में आरोपियों को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, दो दारोगा सहित पांच पुलिसकर्मी घायल

बिहार के दो जिलों में शनिवार को दो अलग-अलग मामले में पुलिसकर्मियों पर असामाजिक तत्वों ने हमला कर दिया. इस हमले में औरंगाबाद में दो पुलिसकर्मी और कटिहार में तीन पुलिस कर्मी घायल हो गए हैं.

बिहार के दो जिलों में शनिवार को दो अलग-अलग मामले में पुलिसकर्मियों पर असामाजिक तत्वों ने हमला कर दिया. पहला मामला औरंगाबाद जिले का है. जहां कुछ आरोपियों को गिरफ्तार करने लिए पुलिस की टीम पहुंची थी. इसी दौरान आरोपित पक्ष द्वारा ईंट-पत्थर चलाया जाने लगा, इस घटना में दो दारोगा जख्मी हो गए. वहीं दूसरा मामला कटिहार जिले का है. जहां दो पक्षों के बीच हुए विवाद के बाद पुलिस की टीम आरोपितों को गिरफ्तार करने गई थी, इस दौरान आरोपित पक्ष के लोगों ने पुलिस पर मिर्ची पाउडर से हमला कर दिया. जिसमे तीन पुलिस कर्मी घायल हो गये.

औरंगाबद में आरोपितों को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस पर हमला

जानकारी के अनुसार पुलिस इंस्पेक्टर सुनील कुमार, सब इंस्पेक्टर दीपा ज्योति, मदन कुमार व पीएसआइ दीपक कुमार की टीम वारंटियों की गिरफ्तारी के लिए निकली थी. औरंगाबाद जिले के दाउदनगर के सिंदुआर गांव में वारंटियों की गिरफ्तारी के बाद दाउदनगर थाना में दर्ज एक मामले के आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए टीम अंगराही गांव में पहुंची थी. सब इंस्पेक्टर मदन कुमार द्वारा दर्ज कराई गई प्राथमिकी में कहा गया है कि आरोपितों के रहने वाले जगह निर्माणाधीन मकान की पुलिस ने घेराबंदी की. इस दौरान आरोपित पक्ष के लोगों द्वारा पुलिस पर ईंट-पत्थर चलाया जाने लगा. पुलिस को गाली देते हुए चोर -चोर का हल्ला भी किया गया. इसी क्रम में पुलिस कर्मी चोटिल हो गए. घायलों में सब इंस्पेक्टर मदन कुमार और पीएसआई दीपक कुमार शामिल हैं. दोनों का इलाज स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया.

पांच आरोपी गिरफ्तार

पुलिस द्वारा काफी मशक्कत के बाद निर्माणाधीन घर से नामजद आरोपित संतोष राम उर्फ संतोष चंद्रवंशी को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस पर ईंट- पत्थर चलाने के आरोप में अरवल जिले के मेहंदिया थाना क्षेत्र के सबजपुरा निवासी राजू कुमार, दिनेश राम, अमरजीत कुमार व अंगराही निवासी शुभम कुमार को भी गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के क्रम में भगाने के दौरान इन लोगों को भी हल्की-फुल्की चोट आयी है. दर्ज प्राथमिकी में पांचों गिरफ्तार आरोपितों के अलावा अंगराही निवासी मिथिलेश राम, रघुनंदन राम व नागेंद्र राम को नामजद आरोपित बनाते हुए कहा गया है कि ये तीनों आरोपित भागने में सफल रहे. दर्ज प्राथमिकी में आठ नामजद एवं पांच-छह अन्य अज्ञात पुरुष -महिला को पुलिस पर हमला करने के मामले में आरोपित बनाया गया है. आरोपितों पर पुलिस बल पर जानलेवा हमला करने, सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने व रोड़ेबाजी करने का आरोप लगाया गया है. थानाध्यक्ष ने बताया कि अन्य आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. इस घटना में दाउदनगर थाना के दो दारोगा जख्मी हुए है.

क्या था मामला

अंगराही निवासी रामकिशोर शर्मा द्वारा एक प्राथमिकी दाउदनगर थाने में दर्ज करायी गयी थी, जिसमें कहा गया था कि वे श्रीराम लक्ष्मण जानकी ठाकुरबाड़ी अंगराही के सेवायत हैं. ठाकुरबाड़ी की जमीन पर औरंगाबाद न्यायालय में टाइटल सूट चल रहा है. इसमें नौ मार्च 2016 से निषेधाज्ञा लागू है . आरोपितों द्वारा विवादित भूमि पर जबरदस्ती मकान बनाया जा रहा है. मना करने पर गाली-गलौज व मारपीट किया जा रहा है. इसी मामले में पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार करने पहुंची थी.

Also Read: बिहार में अब जमीन संबंधी मामलों में रुकेगी धोखाधड़ी, जमाबंदी में बदलाव को लेकर SMS से मिलेगा अलर्ट

कटिहार में दो पक्षों में हिंसक झड़प, पुलिस पर हमला

इधर, कटिहार के फलका थाना क्षेत्र के सालेहपुर महेशपुर गांव के तपुआ बहियार में शनिवार को आपसी विवाद में दो पक्षों के बीच हुई खूनी झड़प में आधा दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप घायल हो गये. जिसके बाद सभी घायलों को इलाज के लिए परिजनों व ग्रामीणों के सहयोग से फलका सीएचसी लाया गया. जहां चिकित्सकों ने घायलों का प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया. घटना के बाद जमींदार पक्ष के लोगों की गिरफ्तारी के लिए द्वितीय पक्ष के आक्रोशित परिजनों ने ब्लॉक मोड़ समीप स्टेट हाइवे-77 को करीब आधा घंटे के लिए जाम कर दिया. सड़क जाम की सूचना पाकर मौके पर थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार पटेल दलबल के साथ पहुंच कर आक्रोशित परिजनों को समझा बुझा कर जाम खत्म कराया. मामले में पुलिस ने आरोपित जमींदार के घर सलेहपुर महेशपुर गांव जाकर छापेमारी कर कुल पांच आरोपित निशार, इम्तियाज, जैनुद्दीन एवं दो अन्य को गिरफ्तार कर थाना लाया. हालांकि छापेमारी के क्रम में आरोपित पक्ष द्वारा पुलिस के साथ दुर्व्यवहार करने का पुलिस ने आरोप लगाया है. पुलिस ने बताया कि जमींदार पक्ष द्वारा मिर्ची पाउडर से हमला किया गया. जिसमे तीन पुलिस कर्मी घायल हो गये. जिसके बाद जवाब में पुलिस बल द्वारा भी बल का प्रयोग किया गया. जिसमे जमींदार के घर की महिला को चोंटे लगी है. सभी घायल पुलिस कर्मी का स्थानीय सीएचसी में उपचार किया जा रहा है. देखते ही देखते घटना स्थल पुलिस छाबनी में तब्दील हो गया.

क्या है मामला

घटना के बारे में बताया जाता है कि सालेहपुर महेशपुर गांव के जमींदार बाबुउद्दीन उम्र-48 वर्ष और फुरकान उम्र-60 वर्ष दोनों सालेहपुर महेशपुर निवासी के बीच करीब 15 वर्षों से 18 बीघा जमीन को लेकर विवाद चल रहा था. उक्त मामला न्यायालय एवं जनता दरबार में भी चल रहा था. इसी बीच शनिवार को फुरकान उक्त विवादित जमीन को जोत आबाद करने के लिए शनिवार को गया था. जमीन जोत आबाद के क्रम में दोनों पक्षों के बीच जमकर मारपीट हो गयी.

कहते हैं थानाध्यक्ष

मामले में थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार पटेल ने बताया कि भूमि विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच खूनी झड़प हुई है. जिसमें करीब आधा दर्जन लोग घायल हैं. पुलिस द्वारा आरोपित के गिरफ्तारी के क्रम में जमींदार पक्ष द्वारा तीन पुलिस कर्मी को घायल कर दिया है. जिनका इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है. घटना में पांच आरोपित को गिरफ्तार किया गया है. गांव में अभी तनाव बरकरार है. गांव में पुलिस कैंप कर रही है.

Also Read: बिहार : गर्लफ्रेंड को मेला घुमाने पटना आया था मोस्ट वांटेड अपराधी बंटी, STF ने रेस्टोरेंट से किया गिरफ्तार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें