25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

साख जमा अनुपात के मामले में नीचे से दूसरे नंबर पर हैं जिले के बैंक

जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में उप विकास आयुक्त ने इसे सुधारने का दिया निर्देश

आरा

. जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सरकार समिति भोजपुर की मार्च 2024 तिमाही की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी. अध्यक्षता उप विकास आयुक्त बिक्रम वीरकर ने की. बैठक में वरीय उप समाहर्ता आसमां खातून, जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड रंजीत कुमार सिन्हा, भारतीय रिजर्व बैंक, पटना के संदीप कुमार, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव कुमार श्रीवास्तव, पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख संदीप डोंगरे, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश भारती, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मधु कुमारी, कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक पीके द्विवेदी, जीविका से जिला परियोजना प्रबंधक वरुण कुमार, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र कोईलवर से राणा संजीत, जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं जिला के बैंकों के समन्वय अधिकारी उपस्थित थे. सभी का स्वागत एवं संचालन जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक राजेश कुमार चौधरी के द्वारा किया गया.

अनुपस्थित बैंक कर्मियों को लेकर मांगा प्रतिवेदन : उप विकास आयुक्त ने बैठक में अनुपस्थित रहनेवाले कई बैंकों के प्रतिनिधियों पर नाराजगी व्यक्त की तथा बैंक के अधिकारी को प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया.

पिछली बैठक के अनुमोदन के बाद मार्च 24 की हुई समीक्षा : दिसंबर तिमाही जिला स्तरीय बैंकर्स की समीक्षा बैठक 29 फरवरी को किया गयी थी. अनुमोदन करने के बाद मार्च 24 की समीक्षा की गयी.

इन बिंदुओं पर हुई चर्चा : सीडी अनुपात पर चर्चा की गयी. जिले का सीडी अनुपात 43.76 प्रतिशत रहा. जबकि दिसंबर 2023 की उपलब्धि 43.34 थी. सीडी अनुपात में मामूली बढ़ोतरी हुई है. जबकि राज्य का सीडी अनुपात 58.71% की तुलना में जिले का सीडी अनुपात 43.76 रहा, जो राज्य में नीचे से दूसरे स्थान पर है. इस पर अध्यक्ष ने नाराजगी व्यक्त की और सभी सभी बैंकों को निर्देश दिया कि ऋण वितरण पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें, ताकि जिले का सीडी अनुपात को राज्य के स्तर तक लाया जा सके. वहीं, वार्षिक ऋण योजना मार्च 2024 के अनुसार वार्षिक साख अनुपात उपलब्धि 79.15 रहा. वहीं कृषि क्षेत्र में 81.35% ,एमएसएमइ में 66.4% रहा. कुल प्राथमिक क्षेत्र में 77.17 रहा, जो अच्छा है. 2024 25 का वार्षिक शाख लक्ष्य भी सभी बैंकों को दे दिया गया है. वार्षिक ऋण योजना का लक्ष्य इस वर्ष 9035 करोड़ ,कृषि क्षेत्र में 3802 करोड़ ,सूक्ष्म,मध्य लघु इकाई में 3037 करोड़, कुल प्राथमिक क्षेत्र को 7266 करोड़ का लक्ष्य दिया गया है. सभी बैंकों को लक्ष्य दे दिया गया है. ताकि हमारे जिले का वार्षिक योजना समय पर उपलब्धि प्राप्त हो सके. जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड के द्वारा वर्ष 25- 26 के लिए प्राथमिकता क्षेत्र ऋण योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गई.सभी हित धारकों से इस पर सुझाव मांगा गया है. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत गत वर्ष 2023 -24 के अनुसार 458 का लक्ष्य दिया गया था. जिसमें 313 आवेदन बैंकों के द्वारा स्वीकृति हुए हैं. 211 को ऋण वितरण किया गया है. इस बार 2024 -25 का लक्ष्य भी सभी बैंकों को 458 रू दिया गया है. प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्यम उन्नयन योजना 2023 -24 में भोजपुर जिले का लक्ष्य 308 का था.इसमें सभी बैंकों द्वारा 264 आवेदन स्वीकृत हुए हैं.163 ऋण वितरित कर दिए गए हैं.वर्ष 2024 -2025 का टारगेट सभी बैंक को 340 दिया गया है. नगर निगम के सिटी मैनेजर ने बताया कि दीनदयाल शहरी आजीविका मिशन योजना के तहत स्वरोजगार योजना के लिए जिले को इस बार 32 का लक्ष्य मिला है. समूह सहायता का लक्ष्य 73 मिला है. जीविका के संतोष कुमार, प्रबंधक ने बताया कि जिले में 20736 स्वयं सहायता समूह का बैंकों में बचत खाता खुल चुका है. 20508 रूपये समूह को बैंकों से ऋण प्राप्त प्राप्त हो चुका है.

बैंकों का वांछित सहयोग विभाग को प्राप्त हो रहा है. भारत सरकार सामाजिक सुरक्षा योजना पर भी चर्चा हुई.इसमें समाज के व्यक्तियों के लिए बीमा योजना का शुरूआत की गई है. इसमें मात्र 20 रुपये का दुर्घटना बीमा लोगों को प्रदान किया जाता है. जिनकी उम्र 18 से 70 वर्ष की होती है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की 436 की सरकार की योजना है. किसी भी तरह की मृत्यु में इनको 2 लाख की बीमा की राशि प्राप्त की जाती है. सरकार की अटल पेंशन योजना में 1000 से 5000 तक की पेंशन योजना के राशि ले सकते हैं. 60 वर्ष की आयु के बाद उनको इसका लाभ दिया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें