1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. launch of paver block and garments industry in araria workers get financial and technical assistance asj

अररिया में पेवर ब्लॉक व गारमेंट्स उद्योग का शुभारंभ, मजदूरों को मिलेगी आर्थिक व तकनीकी सहायता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

अररिया : कोरोना संकट के कारण बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में गृह जिला लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये जिला प्रशासन हर जरूरी पहल कर रहा है. इसी क्रम में करोना संकट काल में बाहरी राज्यों से लौट कर क्वारेंटिन विभिन्न कोरेंटिन सेंटर पर ठहरे प्रवासी मजदूरों की स्किल मेपिंग जिला उद्योग महाप्रबंधक अनिल कुमार मंडल द्वारा किया गया था.

सरकार ने इन कामगारों को जिला स्तर पर आर्थिक व तकनीकी सहायता उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना शुरू किया है. संचालित योजना से आच्छादित करने के लिए कुशल श्रमिकों का जिले में एक क्लस्टर समूह का गठन किया गया है. इस समूह में न्यूनतम 10 कुशल श्रमिक को रखा गया है. जानकारी अनुसार एक क्लस्टर समूह में 15 श्रमिकों को रखा गया है.

इसी कड़ी में रविवार को जिला पदाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने फारबिसगंज प्रखंड के तिरसकुंड पंचायत अंतर्गत नया नगर वार्ड संख्या वार्ड नंबर- 14 में मेसर्स एमएस पेभर इंडस्ट्रीज का उद्घाटन किया. इस क्रम में जिलाधिकारी ने पेभर ब्लॉक निर्माण के लिये स्थापित मशीन, मिक्सर कलर मशीन, वाइब्रेशन मशीन सहित संबंधित तकनीकी मशीनों का गहन निरीक्षण किया. डीएम ने वहां कार्यरत लोगों से जरूरी पूछताछ की.

साथ ही इस समूह के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष व समूह के कुशल श्रमिकों को गुणवत्ता पूर्ण पेभर ब्लॉक के निर्माण को लेकर जरूरी दिशा निर्देश व सुझाव दिया. पेभर ब्लॉक निर्माण इकाई में तैयार किये गये ईंट का उपयोग सात निश्चय योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, जल जीवन हरियाली के तहत तालाबों के जीर्णोधार कार्य में उपयोग लाया जायेगा. पेभर ब्लॉक इकाई के स्थापना में अनुमानित रूप से 10 लाख रूपये खर्च किये गये हैं. जो सरकार द्वारा अनुदान के रूप में देने का प्रावधान है.

इसी कड़ी में डीडीसी मनोज कुमार ने फारबिसगंज प्रखंड अंतर्गत खैरखां पंचायत के अमौल यादव टोला के वार्ड संख्या 14 व रमे पंचायत के घोडाघाट वार्ड नंबर संख्या में 1 में रेडीमेट गारमेंट उद्योग उद्घाटन किया. मौके पर डीडीसी मनोज कुमार, उद्योग महाप्रबंधक अनिल कुमार मंडल, विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता आलोक रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें