18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: एक ही जिले के 900 हेडमास्टरों का रोका गया वेतन, नियोजित शिक्षकों के वेतन से जुड़ी बड़ी जानकारी भी जानें

Bihar Teacher News: बिहार में एक ही जिले के करीब 900 हेडमास्टरों का वेतन रोक दिया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने ये कार्रवाई की है. इनमें कुछ प्रभारी प्रधानाध्यापक भी शामिल हैं. जानिए क्या है हेडमास्टरों के वेतन रोकने की वजह.....

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षा विभाग एक के बाद एक करके कई नये प्रयोग कर रहा है और स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था की सुधार के लिए कई नए कदम उठा रहा है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के नए-नए फरमान जारी होने के बाद अब एक के बाद एक करके अलग-अलग मामलों में कार्रवाई की जा रही है. अपर मुख्य सचिव लगातार जिलों का दौरा कर रहे हैं और स्कूलों में निरीक्षण कर रहे हैं. इधर एक जिले के 900 विद्यालयों के हेडमास्टरों पर कार्रवाई की गयी और उनके वेतन पर रोक लगा दिया गया. जिले के डीइओ ने ये कार्रवाई की है. जिसके बाद अन्य जिलों में भी इसे लेकर हड़कंप मचा हुआ है. उधर, नियोजित शिक्षकों की सैलरी से जुड़ी भी बड़ी जानकारी सामने आयी है. शिक्षा विभाग ने इस ओर निर्देश भी जारी किए हैं.

900 प्रधानाध्यापकों का वेतन रूका

मेधासॉफ्ट पोर्टल पर वित्तीय वर्ष 1023-24 के लिए लाभुकों का डाटा इंट्री नहीं करना मोतिहारी के करीब 900 प्रधानाध्यापकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों को महंगा पड़ा है. डीइओ ने एक भी इंट्री नहीं करने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन स्थगित कर दिया है. डीइओ संजय कुमार ने इस मामले में सख्त कार्रवाई की है और वेतन पर फिलहाल रोक लगा दी है. डीइओ ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में 30 सितंबर तक मेधा सॉफ्ट पोर्टल पर लाभुकों का डाटा इंट्री किया जाना था पर करीब 900 विद्यालयों के द्वारा इंट्री शुरू नहीं किया गया है. जो कार्य के प्रति लापरवाही है.

Also Read: बिहार: ‘तुम्हारे बच्चे के कारण तुम दोनों की होगी मौत..’ तांत्रिक ने झांसा देकर कर लिया अपहरण, और फिर..
जानिए कहां के प्रधानाध्यापकों पर हुई कार्रवाई

डीइओ ने संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पत्र लिखा है. कार्रवाई के दायरे में कल्याणपुर प्रखंड के 74, पीपरा कोठी के पांच,केसरिया के 60, कोटवा के 18, मधुबन के 27, मेहसी के 68, मोतिहारी के 87, पहाडपुर के 38, पकडीदयाल के 12, पताही के 51, फेनहरा के 30, रामगढ़वा के 40, रक्सौल के 41, संग्रामपुर के 71, सुगौली के 20, तेतरिया के 14, तुरकौलिया के 36, आदापुर के 51, अरेराज के 65, बंजरिया के 28, बनकटवा के 19, चकिया के 41, छौड़ादानो के 44, चिरैया के 61, ढाका के 27, घोडासहन के 30 व हरसिद्धि के 46 विद्यालय हैं. वहीं इस कार्रवाई से अब इन प्रधानाध्यापकों की परेशानी बढ़ गयी है.

भागलपुर में डीइओ का निरीक्षण..

बता दें कि अपर मुख्य सचिव की सक्रियता के बाद जिलों में लगातार कार्रवाई की जा रही है. वहीं शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को विद्यालयों की स्थिति का जायजा लेने भेजा जा रहा है. भागलपुर के गोपालपुर में जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने गोपालपुर प्रखंड के कई उच्च, प्राथमिक व मध्य विद्यालयों का औचक निरीक्षण गुरुवार को किया. उनके साथ शिक्षा विभाग के अभियंता मौजूद थे. उन्होंने उच्च विद्यालय सैदपुर, प्राथमिक विद्यालय पचगछिया, उत्क्रमित उमावि पचगछिया व उमावि लत्तीपाकर का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने विद्यालय में पठन-पाठन की व्यवस्था के साथ विद्यालय के भवन की स्थिति की जांच की.

अब भवनहीन स्कूलों का ब्योरा किया जा रहा तलब

भागलपुर के डीइओ ने परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति कम देखी तो विद्यालय के प्रधानाध्यापक को तत्काल उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया. उच्च विद्यालय सैैदपुुर में विकास मद की राशि को खर्च करने के आदेश के बावजूद प्रधानाध्यापक के द्वारा अब तक राशि की निकासी नहीं करने नाराजगी व्यक्त करते हुए एक सप्ताह में राशि की निकासी कर जर्जर भवन को तत्काल दुरुस्त करने का निर्देश दिया. बता दें कि सूबे के सरकारी स्कूलों के भवन, कमरों आदि के निर्माण में तेजी लाने के लिए बड़ा फैसला लिया और 50 लाख रुपए तक की स्वीकृति जिला स्तर पर दे दी. इसे लेकर के के पाठक ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भी लिखा है. वहीं अब शहर के भवनहीन स्कूलों का ब्योरा तलब किया जा रहा है. जल्द ही इन स्कूलों को अपना भवन मिलेगा. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से ऐसे स्कूलों का ब्यौरा मांगा गया है.

नियोजित शिक्षकों के वेतन की राशि जारी

इधर, शिक्षा विभाग ने नियोजित शिक्षकों के सितंबर माह के वेतन के लिए फंड जारी कर दिए. सितंबर माह के वेतन के लिए 713 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. इस राशि से समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत दो लाख 74 हजार 681 शिक्षकों के वेतन का भुगतान हो सकेगा. जिलों को निर्देश दिया गया है कि वो जल्द ही वेतन का भुगतान कर दें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें