1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympic avani lekhara creates history won india first gold medal in shooting aml

Tokyo Paralympic: अवनि लेखरा ने रचा इतिहास, शूटिंग में भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

अवनि ने इस स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में 21 निशानेबाजों के बीच सातवें स्थान पर रहकर फाइनल्स में प्रवेश किया था. उन्होंने 60 सीरीज के छह शॉट के बाद 621.7 का स्कोर बनाया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा
भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा
Twitter.

टोक्यो : भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने टोक्यो पारालंपिक में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है. सोमवार को निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में अवनि ने गोल्ड जीता है. अवनि लेखारा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पहला गोल्ड दिलाया है. उन्होंने 249.6 के स्कोर के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की.

अवनि की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्विट किया, अभूतपूर्व प्रदर्शन अवनि लेखरा, शूटिंग के प्रति आपके मेहनती स्वभाव और जुनून के कारण, कड़ी मेहनत और अद्भुत प्रदर्शन कर गोल्ड जीतने के लिए बधाई. यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है. आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.

अवनि लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में कल ही जगह बना ली थी. अवनि ने इस स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में 21 निशानेबाजों के बीच सातवें स्थान पर रहकर फाइनल्स में प्रवेश किया था. उन्होंने 60 सीरीज के छह शॉट के बाद 621.7 का स्कोर बनाया जो शीर्ष आठ निशानेबाजों में जगह बनाने के लिये पर्याप्त था.

इस भारतीय निशानेबाज ने शुरू से आखिर तक निरंतरता बनाये रखी और लगातार 10 से अधिक के स्कोर बनाये. चीन की झांग कुइपिंग और यूक्रेन की इरियाना शेतनिक 626.0 के पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रिकार्ड के साथ पहले दो स्थान हासिल किये. बता दें कि रविवार की सुबह टेबल टेनिस में भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत का पदक का खाता खोला.

वहीं रविवार को शाम में निषाद कुमार ने हाई जंप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच डाला. भारत के खाते में सोमवार को एक और सिल्वर मेडल आया है. योगेश कथुरिया ने भी डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता है. उन्होंने 44.38 मीटर की दूरी तक डिस्कस फेंका. पीएम मोदी ने कथुरिया को भी बधाई दी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें