1. home Home
  2. sports
  3. tokyo paralympics 2020 india gets second medal nishad kumar won silver in high jump avd

Tokyo Paralympics 2020: भारत को दूसरा मेडल, हाई जंप में निषाद कुमार ने जीता सिल्वर, PM मोदी ने बधाई दी

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए रविवार का दिन बेहद खास रहा. सुबह टेबल टेनिस में भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत का पदक का खाता खोला, तो शाम में निषाद कुमार ने हाई जंप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच डाला.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Paralympics 2020
Tokyo Paralympics 2020
twitter

Tokyo Paralympics 2020: टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए रविवार का दिन बेहद खास रहा. सुबह टेबल टेनिस में भाविना पटेल ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत का पदक का खाता खोला, तो शाम में निषाद कुमार (Nishad Kumar wins silver ) ने हाई जंप के टी46 स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच डाला. भारत के खाते में अब दो मेडल आ चुके हैं.

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के रहने वाले निषाद कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम तीन में जगह बनाया था. उनका मुकाबला अमेरिका के दो एथलीटों से था. जिसमें निषाद का 2.06 मीटर बेस्ट रहा. इसी स्पर्धा में भारत के राम पाल पांचवें स्थान पर रहे. उनका बेस्ट 1.94 मीटर रहा.

निषाद कुमार ने बनाया एशिया रिकॉर्ड

निषाद कुमार ने टोक्यो पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर एशिया रिकॉर्ड बना लिया है. हाई जंप में निषाद कुमार ने 2.06 मीटर की कूद लगाकर एशियाई रिकार्ड बनाया. अमेरिका के डलास वाइज को भी रजत पदक दिया गया क्योंकि उन्होंने और कुमार दोनों ने समान 2.06 मीटर की कूद लगायी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निषाद कुमार को रजत पदक जीतने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया और लिखा, टोक्यो से एक और अच्छी खबर आयी. हाई जंप में निषाद कुमार ने सिल्वर मेडल जीता. उन्हें बुहत-बहुत बधाई.

मेडल तालिका की बात करें, तो दो सिल्वर के साथ दो मेडल जीतकर भारत इस समय 46वें स्थान पर है. जबकि चीन 43 गोल्ड, 29 सिल्वर और 29 कांस्य पदक जीतकर कुल 101 पदके लेकर पहले स्थान पर बना हुआ है.

निषाद कुमार के गांव में जश्न का माहौल

पैरालंपिक में निषाद कुमार के सिल्वर मेडल जीतने के बाद उनके गांव में जश्न का माहौल है. हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के बदायूं गांव में निषाद के परिवार वालों ने खुशी में एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्न मनाया. इस मौके पर निषाद की मां ने कहा, परिवार ने हमेशा एथलेटिक्स को करियर बनाने के निषाद के फैसले का समर्थन किया. निषाद ने हम सभी को गौरवान्वित किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें