1. home Home
  2. sports
  3. indian boxers won 8 gold medals in asian junior boxing championships 2021 rkt

बॉक्सिंग में भारत का जलवा, एशियाई मुक्केबाजी में खिलाड़ियों ने जीते आठ गोल्ड

दुबई में जूनियर एशियन चैंपियनशिप एक साथ आयोजित की जा रही है. भारत जूनियर वर्ग में अंकतालिका में दूसरे स्थान पर रहा. भारत ने इस चैंपियनशिप में कुल आठ गोल्ड मेडल जीते.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Asian Junior Championship
Asian Junior Championship
फोटो - ट्वीटर

Asian Junior Championship: विश्व युवा कांस्य पदक विजेता विश्वमित्र चोंगथाम (51 किलो) और विशाल (80 किलो) ने दुबई में एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का दबदबा कायम रखा, जबकि तीन अन्य पुरुष मुक्केबाजों ने रजत पदक जीते. चोंगथाम ने उजबेकिस्तान के कुजिबोएव अहमदजोन को 4-1 से हराया. दूसरी ओर विशाल ने किर्गीस्तान के अकमातोव संजार को 5-0 से मात दी. वहीं विश्वनाथ सुरेश (48 किलो) को रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जो मौजूदा युवा विश्व चैंपियन कजाखस्तान के संजार ताशकेनबे से 0-5 से हार गये.

इससे पहले एशियाई जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत ने आठ स्वर्ण पदक जीतकर अपने अभियान का अंत किया. इनमें से छह स्वर्ण पदक लड़कियों ने जीते. इसके अलावा भारत ने पांच रजत और छह कांस्य पदक भी हासिल किये. भारत की छह लड़कियां फाइनल में पहुंची थी, जिनमें से छह ने स्वर्ण पदक जीते, जबकि चार अन्य को रजत पदक मिला. लड़कों के वर्ग में तीन भारतीय फाइनल में पहुंचे थे, जिनमें से दो स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे.

भारत ने कजाखस्तान के बराबर स्वर्ण पदक जीते. उज्बेकिस्तान नौ स्वर्ण पदक के साथ शीर्ष पर रहा. लड़कियों के वर्ग में वीशू राठी (48 किग्रा), तनु (52 किग्रा), निकिता चंद (60 किग्रा), माही राघव (63 किग्रा), प्रांजल यादव (75 किग्रा) और कीर्ति (81 किग्रा से अधिक) ने सोने के तमगे हासिल किये. पिछली एशियाई जूनियर चैंपियनशिप भारत 21 पदक (छह स्वर्ण, नौ रजत व छह कांस्य) के साथ तीसरे स्थान पर रहा था. बता दें कि जूनियर वर्ग में स्वर्ण पदक विजेताओं को 4,000 डॉलर जबकि रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमशः 2,000 डॉलर और 1,000 डॉलर दिए जाएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें