1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. zimbabwe cricket team player icc suspended roy kaia from cricket doubtful bowling action rkt

गेंदबाजी एक्शन के कारण ICC ने इस ऑफ स्पिनर को दी बड़ी सजा, इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने से लगाई रोक

जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिन गेंदबाज रॉय काइया के ऊपर ICC ने बैन लगा दिया है. रॉय काइया का गेंदबाजी एक्शन बांग्लादेश के खिलाफ जुलाई में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में संदिग्ध पाया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्रिकेट खेलने पहुंची ‘तालिबान’ टीम
क्रिकेट खेलने पहुंची ‘तालिबान’ टीम
twitter

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिन गेंदबाज रॉय काइया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ICC ने रॉय काइया को सस्पेंड कर दिया गया है. बता दें कि 29 साल के जिम्बाब्वे के इस खिलाड़ी के गेंदबाजी एक्शन को संदिग्ध पाया गया है जिसके कारण ICC ने यह कार्रवाई की है. रॉय काइया का गेंदबाजी एक्शन बांग्लादेश के खिलाफ जुलाई में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में संदिग्ध पाया था. इस बात की जानकारी मंगलवार को ICC ने दी.

आईसीसी ने मंगलवार को कहा कि स्वतंत्र एसेसमेंट ने कैया के बॉलिंग एक्शन को संदिंग्ध पाया है और उनको तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से सस्पेंड किया जाता है. हालांकि, आईसीसी के अनुछेद 11.5 के तहत जिम्बाब्वे क्रिकेट से सहमति के बाद कैया को घरेलू मैचों में गेंदबाजी करने की इजाजत दी गई है. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ सात से 11 जुलाई के बीच हरारे में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में काइया का गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाया गया था.

फोटोज देखने के बाद आईसीसी ने पाया कि कैया का एक्शन 15 डिग्री से ज्यादा घूम रहा है, जो कि नियमों के अनुसार सही नहीं है। काइया के एक्शन में बदलाव करने के बाद एक बार फिर जांच होगी. बता दें कि एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है.ध्यान रहे कि T-20, एक दिवसीय औ टेस्ट मैचों के लिए गेंदबाजी एक्शन के नियम अलग अलग होते हैं. दिसंबर 2018 में श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय को अवैध गेंदबाजी एक्शन के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित किया गया था. क्योंकि उनका हाथ 15 डिग्री से ज्यादा मुड़ता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें