1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wtc final 2021 prize money for world test championship final winner and runners up team india kohli india vs new zealand rkt

India Vs New Zealand : WTC का खिताब जीतकर मालामाल हुई कीवी टीम तो कोहली एंड कंपनी को मिले इतने करोड़ रूपए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WTC का खिताब जीतकर मालामाल हुई कीवी टीम
WTC का खिताब जीतकर मालामाल हुई कीवी टीम
फोटो - ट्वीटर

WTC Final,India Vs New Zealand : विश्व क्रिकेट को उसका पहला टेस्ट चैंपियन मिल चुका है. न्यूजीलैंड ने क्रिकेट के इस 144 साल पुराने प्रारुप का पहला विश्व कप अपने नाम किया. आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का खिताब केन विलियमसन एंड कंपनी ने साउथेम्प्टन के द रोज बाउल में हो रहे मुकाबले के रिजर्व डे पर भारत को 8 विकेट से हरा दिया. इस ऐतिहासिक जीत के साथ ही किवी टीम ने न केवल पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल जीता है बल्कि एक सुंदर टेस्ट गदा के साथ-साथ इनाम में करोड़ों रुपए भी जीतें हैं.

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के विजेता टीम यानि न्यूजीलैंड को 1.6 मिलियन अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि तौर पर दी गयी, जो मोटे तौर पर 11.88 करोड़ भारतीय रुपये है. वहीं इस जीत ने न्यूजीलैंड को टीमों के लिए ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत करने में भी मदद की. भारत पर जीत ने किवी टीम को इतिहास में पहली बार ICC टेस्ट गदा जीतने का मौका भी मिला. भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट चैम्पियनशिप का खिताब हासिल करने में असफल रही लेकिन इनाम के रूप में कोरोड़ों रुपए मिले हैं.

टूर्नामेंट को उपविजेता के रूप में समाप्त करने के लिए विराट कोहली एंड कंपनी को 800,000 अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि दी गई. यह राशि 5.94 करोड़ भारतीय रुपये है. भारत ने डब्ल्यूटीसी फाइनल में अपनी 6 में से 5 टेस्ट सीरीज जीती थीं. इसलिए, भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी तालिका में चार्ट में शीर्ष पर रही और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया जबकि कीवी सूची में दूसरे स्थान पर थी.

नजर प्राइज मनी पर

  • न्यूजीलैंड टीम को मिली पुरस्कार राशि - फाइनल को जीतने वाली टीम को टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर (लगभग 11.72 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि मिलेगी.

  • भारत को मिली पुरस्कार राशि - उपविजेता टीम को पुरस्कार के तौर पर 8 लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रुपये) मिलेंगे.

  • तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम - तीसरे स्थान पर मौजूद टीम को पुरस्कार के तौर पर 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) का चेक मिलेगा.

  • चौथे स्थान पर रहने वाली टीम - पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) मिलेगी.

  • पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम - दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये) दिये जाएंगे.

  • बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) दिये जाऐंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें