1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli rcb harshal patel became the match winner bowler in ipl 2021 rkt

IPL 2021: विराट कोहली के इस गेंदबाज से खौफ खा रहे हैं सारे बल्लेबाज, बड़े-बड़े बॉलर्स को भी पीछे छोड़ा

हर्षल पटेल ने 2011 में हरियाणा की ओर से खेलते हुए प्रथम श्रेणी के लिए दिल्ली के सामने डेब्यू किया था, सात मैच खेलते हुए 28 विकेट लिये थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 हर्षल पटेल
हर्षल पटेल
फोटो - ट्वीटर

IPL 2021: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने हर्षल पटेल (Harshal Patel) की हैट्रिक की बदौलत आइपीएल के महत्वपूर्ण मैच में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 54 रनों से शिकस्त दी. हर्षल ने रविवार को मुंबई के खिलाफ चार विकेट झटके. दिलचस्प बात है कि पटेल ने इस आइपीएल सत्र के भारत में हुए पहले चरण में मुंबई इंडियंस के खिलाफ पांच विकेट झटकने का कारनामा किया था. पूरे सत्र में 23 विकेट झटकनेवाले हर्षल पटेल आरसीबी के लिए मैच विनर गेंदबाज बन गये हैं.

गुजरात के साणंद शहर के हर्षल पटेल का परिवार यूएस में शिफ्ट होने का मन बना लिया था, लेकिन उनकी क्रिकेट करियर की वजह से भारत में रह गये. पूरा श्रेय जाता है उनके कोच तारक त्रिवेदी काे, जिन्होंने हर्षल को ट्रेनिंग के लिए यहां रहने की सलाह दी थी. 2011 में हरियाणा की ओर से खेलते हुए प्रथम श्रेणी के लिए दिल्ली के सामने डेब्यू किया था, सात मैच खेलते हुए 28 विकेट लिये थे. हर्षल पटेल को प्रथम श्रेणी में प्रदर्शन का मिला था इनाम, आइपीएल 2012 सीजन में आरसीबी ने आठ लाख रुपये में खरीदा था.

IPL में सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी हर्षल के ही नाम

हर्षल के नाम आइपीएल के इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंकने का भी रिकॉर्ड है. इसी सीजन के पहले फेज में 25 अप्रैल 2021 को सीएसके के खिलाफ हर्षल 20वें ओवर में बॉलिंग करने आये. तब हर्षल के सामने रवींद्र जडेजा थे. उन्होंने हर्षल के ओवर में 6, 6, नो बॉल पर 6, 6, 2, 6, 4 मारकर कुल 37 रन लिये थे.

रिवर्स स्विंग और धीमी यॉर्कर है मुख्य हथियार

हरियाणा के इस तेज गेंदबाज ने डेथ ओवरों में सबसे अच्छी गेंदबाजी की है. रविवार को भी मुंबई के खिलाफ अंतिम ओवरों में चार विकेट झटकने में सफल रहे. आरसीबी की टीम उन्हें अंतिम ओवरों में गेंदबाजी करने की भूमिका दे चुकी है. हर्षल ने बताया है कि मेरे लिए स्पष्ट निर्देश थे कि मैं आखिरी तीन में से दो ओवर गेंदबाजी करूंगा. गति में बदलाव और धीमी यॉर्कर मेरे सबसे मुख्य हथियार हैं.

मैंने अपने जीवन में पहली हैट्रिक ली है. अभी तक स्कूल के मैच में भी नहीं ली. आइपीएल में छठी बार हैट्रिक के पास पहुंचा और पहली बार कामयाब रहा. मुझे विश्वास करने में समय लगेगा. मैं बयां नहीं कर सकता कि कैसा महसूस कर रहा हूं. मैं अपनी बात कहूं, तो क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करके खुशी हो रही है. - हर्षल पटेल

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें